अवैध शराब व साहूकारी से लोग परेशान, एक्शन की तैयारी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अवैध शराब व साहूकारी से लोग परेशान, एक्शन की तैयारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  जिले में अवैध शराब व साहूकारी से लोग परेशान हैं। विशेषकर महिलाओं को आर्थिक तंगी के अलावा अपमान की स्थिति से गुजरना पड़ रहा है। इन स्थितियों को गृहमंत्री अनिल देशमुख ने गंभीरता से लेते हुए अवैध शराब व साहूकारी पर नियंत्रण के लिए 7 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया है।

कर्ज पर 10 से 15% ब्याज वसूली
उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों से कहा है कि, इस संबंध मेें तत्काल एक्शन लें। होली के बाद विशेष अभियान चलाया जाएगा। गौरतलब है कि, गृहमंत्री देशमुख ने अपने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में जनता दरबार लेकर लोगों से उनकी शिकायत सुनी थीं। उसमें अधिकतर शिकायतों में कहा गया था कि, शराब बिक्री व साहूकारी अनियंत्रित होने से कई परिवार बर्बाद हो रहे हैं। शराब के लिए घर की वस्तुएं बेची जा रही हैं। साहूकारों ने 10 से 15 प्रतिशत तक ब्याज पर कर्ज देना शुरू किया है। उसमें भी साहूकारों की ओर से डरा-धमकाकर जब्ती कार्रवाई करने का प्रमाण अधिक है। 

अवैध शराब उपाय योजना के निर्देश
अवैध शराब ने जिले में आपराधिक घटनाओं को भी बढ़ावा दिया है। नौकरीपेशा लोगों से लेकर किसान परिवार के युवा सदस्य भी  शराब में बर्बाद हो रहे हैं। गृहमंत्री देशमुख राज्य में उत्पादन शुल्क विभाग के मंंत्री भी रहे हैं। उन्होंने शराब के मामले में शिकायतों को गंभीरता से लेकर पुलिस अधीक्षक को इस मामले में उपाययोजना के निर्देश दिए हैं।  साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में नौकरी कर रहे कर्मचारियों व अधिकारियों का ड्यूटी स्थल पर आवास के संबंध में भी नियम कठोर करने की योजना बना रहे हैं। शिकायत है कि, नागपुर शहर में निवास कर रहे कर्मचारी-अधिकारी अपने निवास से आने-जाने में अधिक समय गंवाते हैं। समय से पहले कार्यालय छोड़ नागपुर के लिए रवाना हो जाते हैं। लिहाजा इस मामले में  नियंत्रण की उपाययोजना की जाएगी।

Created On :   3 March 2020 8:25 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story