गरीब और स्लम एरिया में रहनेवालों को घर पर ही मिलेगा सरकारी अनाज और तेल

People living in poor and slum areas will get government grain and oil at home
गरीब और स्लम एरिया में रहनेवालों को घर पर ही मिलेगा सरकारी अनाज और तेल
गरीब और स्लम एरिया में रहनेवालों को घर पर ही मिलेगा सरकारी अनाज और तेल

डिजिटल डेस्क, नागपुर। जिले में गरीब व स्लम क्षेत्रों में रहनवाले जरुरतमंदों को अनाज व तेल सहित अन्य जीवनावश्यक सामग्रियां उनके घर पर ही मिलेगी। सरकार सहायता सामग्री किट तैयार कर रही है। उसमें चावल, आटा, तेल, मिर्ची, नमक, शक्कर रहेगा। पालकमंत्री डॉ.नितीन राऊत ने जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संकट के इस दौर में पशु चारा की पर्याप्त उपलब्धता भी आवश्यक है। यातायात प्रभावित हुआ है। लिहाजा जिले में पशु चारा उपलब्ब्ध कराने की व्यवस्था भी प्रशासन कर रहा है। जिलाधिकारी कार्यालय में बैठक में पालकमंत्री बोल रहे थे। जरुरतमंदों को सहायता की उपाययोजनाओं को लेकर शुक्रवार को हुई बैठक में विभागीय आयुक्त डॉ.संजीव कुमार, पुलिस आयुक्त डॉ.भूषणकुमार उपाध्याय, जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे, मनपा के अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, सोलर उद्योग समूह के मनीष नोवाल, क्रेडाई के सुनील दुद्दलवार, गौरव अग्रवाल, सोमेश्वर मुंदडा, राजा करवाडे, संतोष चावला उपस्थित थे।

राशन दुकान के अतिरिक्त सहायता

पालकमंत्री ने कहा कि गरीबी रेखा के तहत कल्याणकारी योजना का राशन पहले की तरह मिलता रहेगा। लेकिन वर्तमान स्थिति को देखते हुए अतिरिक्त सहायता दी जा रही है। गरीबी रेखा की सूची में जो गरीब शामिल नहीं हैं उन्हें भी सहायता दी जाएगी। स्वयंसेवी संस्थाओं की सहायता से यह सहायता दी जाएगी। पांच किलाे चावल, पांच किलो आटा, मूंगदाल, नमक, हलदी, मिर्ची, शक्कर, चनादाल, पोहा, रवा, चायपत्ती, बेसन, प्याज का एकत्रित पैकेट दिया जायेगा।

मजदूरों के लिए कैंप

पलायन कर रहे मजदूरों के लिए सहायता कैंप लगाए जाएंगे। जिले में सीमा क्षेत्र में रहने व भोजन की व्यवस्था करायी जाएगी। सहायता के लिए विधायक निधि से 25 लाख रुपये खर्च करने का प्रस्ताव है। प्रस्ताव को मंजूरी के लिए भेजा गया है। सहायता कार्य के लिए सोलर उद्योग समूह ने एक करोड व क्रेडाई की ओर से सुनील दुद्दलवार, गौरव अग्रवाल ने 10 लाख का धनादेश दिया है। जीवनावश्यक वस्तु मिलने के लिए जिलाधिकारी रवींद्र ठाकरे की अध्यक्षता में समन्वय समिति गठित की गई है। उस समिति को मदद करने का आव्हान पालकमंत्री ने किया है।

Created On :   27 March 2020 1:25 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story