दैनिक भास्कर हिंदी: अब रेल टिकट दलालों की खैर नहीं, बस इस व्हाट्एप नंबर पर भेज दें फोटो

April 17th, 2019

डिजिटल डेस्क, मुंबई। छुट्टियों का मौसम आते ही रेल टिकटों के लिए आपाधापी शुरू हो जाती है। टिकट खिड़कियों पर आम तौर पर दलालों का कब्जा हो जाता है और आम लोगों के लिए सीधा टिकट निकाल पाना लगभग असंभव हो जाता है। दलालों पर शिकंजा कसने के लिए हर संभव कोशिश कर रही रेलवे ने अब लोगों की मदद लेने का फैसला किया है। मध्य रेलवे ने एक ह्वाट्सएप नंबर जारी कर आम लोगों से दलालों से जुड़ी जानकारी और तस्वीरें साझा करने की अपील की है।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी ने बताया कि मुंबई मंडल में दलालों के जुड़ी शिकायत के लिए 9987645307 नंबर जारी किया गया है। अगर किसी शख्स को टिकट खिड़की पर संदिग्ध लोग दिखें तो स्टेशन का नाम और दलाल की फोटों इस नंबर पर भेजी जा सकती है। इसके बाद रेलवे आगे की जांच कर दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा। दरअसल रेलवे ने टिकट खिड़कियों पर सीसीटीवी कैमरों के जरिए निगरानी, पुलिस बल की तैनाती जैसे कई कदम उठाए लेकिन दलालों पर पूरी तरह लगाम नहीं लगाई जा सकी है। टिकट के लिए खिड़कियों पर पहुंचने वाले लोगों से अक्सर दलाल संपर्क करते हैं और दो से तीन गुना ज्यादा पैसा लेकर रिजर्व टिकट देने का वादा करते हैं।

रेल अधिकारियों ने इसी उम्मीद में शिकायत के लिए ह्वाट्सएप नंबर जारी किया है जिससे आम लोग सीधे ऐसे मामलों की जानकारी रेलवे को दे सके। बता दें कि साल 2018 में आरपीएफ ने 221 मामलों में कार्रवाई करते हुए 233 दलालों को गिरफ्तार किया था जबकि इस साल मार्च तक 42 मामलों में 52 दलालों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है। मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी एके जैन के मुताबिक लोगों से सहयोग मिला तो टिकटों की दलाली पर शिकंजा कसने में काफी मदद मिलेगी।