comScore

पौधारोपण व संरक्षण से महिलाओं को साल भर मिलेगा काम

पौधारोपण व संरक्षण से महिलाओं को साल भर मिलेगा काम

डिजिटल डेस्क, नागपुर। सरकार की मनरेगा योजना अंतर्गत पौधे लगाने व साल भर उसका संरक्षण करने के लिए महिला बचत की महिलाओं को मनरेगा में 206 रुपए रोजंदारी अनुसार वर्षभर काम देने के निर्देश पालकमंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने डोंगरगांव जनसंवाद कार्यक्रम में दिए हैं। डोंगरगांव ग्रामपंचायत परिसर में हुए कार्यक्रम में जिप सदस्य रूपराव शिंगणे, दिलीप नंदागवली, सरपंच पप्पू ठाकुर, नरेश भोयर, सरपंच यशपाल भटेरो, सुनील कोडे, सरपंच सुरेंद्र बानाइत, सुनील बोरीकर आदि उपस्थित थे। 

लोडशेडिंग नहीं होने का किया गया दावा

पालकमंत्री ने कहा कि संजय गांधी निराधार योजना के मानधन में बढ़ोतरी होकर अब 600 की बजाए 1 हजार रुपए दिए जाते हैं। आपूर्ति विभाग ने अंत्योदय योजना की जनाकारी नागरिकों को दी। डोंगरगांव महावितरण का खापरी केंद्र अंतर्गत आता है। साढ़े आठ हजार ग्राहकों के लिए 6 उपकेंद्र होने से किसी को कम दबाव से बिजली आपूर्ति नहीं होने और लोडशेडिंग नहीं होने का भी दावा किया गया। इस अवसर पर पालकमंत्री के हाथों ग्राम पंचायत परिसर में पौधारोपण भी किया गया। 

लाभार्थियों को दिया गया धनादेश

जनसंवाद कार्यक्रम में मंगरुल, डोंगरगांव, पांजरी लोधी, रुई गवसी मानापुर आदि गांव के नागरिक शामिल हुए थे। कुल 12 गांव की समस्याएं हल करने की दृष्टि से व नागरिकों को सरकार की योजनाओं की जानकारी कार्यक्रम में दी गई। कार्य की समीक्षा में अच्छा काम दिखने पर पालकमंत्री ने संबंधित अधिकारियों की प्रशंसा भी की। प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत नागरिकों के सर्वाधिक आवेदन इस दौरान पालकमंत्री को मिले। इस संपूर्ण योजना को ऑनलाइन करने की सूचना पालकमंत्री ने दी। योजना में जिन लाभार्थियों ने आवेदन किया है, उन सभी के आवेदन स्वीकार करने का उन्होंने निर्देश दिया। कवेलू और टीन के मकान वाले नागरिकों को योजना में आवेदन करने का आह्वान किया गया। जिन नागरिकों ने शौचालय की मांग की, उन सभी को शौचालय देने के निर्देश दिए। जिन्होंने शौचालय बनाए, उन सभी नागरिकों को सरकार के 12 हजार रुपए के अनुदान का धनादेश दिया गया। 
 

कमेंट करें
ofRUt