एनडीए सरकार के 100 दिन का प्रदर्शन अभूतपूर्वः  प्रधानमंत्री मोदी

Pm modi in mumbai lay foundation stone of three metro lines
एनडीए सरकार के 100 दिन का प्रदर्शन अभूतपूर्वः  प्रधानमंत्री मोदी
एनडीए सरकार के 100 दिन का प्रदर्शन अभूतपूर्वः  प्रधानमंत्री मोदी

डिजिटल डेस्क,मुंबई।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी सरकार के 100 दिनों के प्रदर्शन को अभूतपूर्व बताते हुए कहा कि हम सभी क्षेत्रों में तेजी से काम कर रहे हैं, चाहे वह जल जीवन मिशन हो, देश में मौजूद सभी किसानों की मदद करना हो, तीन तलाक जैसी कुप्रथा से मुस्लिम महिलाओं को मुक्त कराना हो या बच्चों की सुरक्षा के लिए कानून बनाना हो, हमने सभी क्षेत्रों में काम किया है। प्रधानमंत्री शनिवार को मेट्रो रेल परियोजना के भूमिपूजन के बाद आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे।  

उन्होंने कहा कि देश को निश्चित तौर पर अतीत व वर्तमान के अपने सपनों और आकांक्षाओं को पूरा करना चाहिए। इसके साथ ही देश को हमारे बच्चों की बेहतर जिंदगी को सुनिश्चित करने के लिए भविष्य के लिए तैयार रहना चाहिए। हमें सुनिश्चित करना चाहिए कि आने वाली पीढि़यों को उन समस्याओं को सामना न करना पड़े, जिसका सामना हमें करना पड़ा है और प्रत्येक व्यक्ति की बेहतरी से देश की प्रगति होगी।

5 ट्रिलियन अर्थ व्यवस्था की तरफ बढ़ रहा देश इससे पहले मुंबई के लिए 20,000 करोड़ रुपये से अधिक लागत वाली मेट्रो रेल परियोजना के लिए भूमिपूजन के बाद मोदी ने कहा कि इस परियोजना से मुंबइकरों की जिंदगी बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि जब देश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में बढ़ रहा है, तो हमारे शहरों के लिए भी यह जरूरी है कि वे 21वीं सदी के साथ कदम मिलाकर चलें, इसके लिए सरकार अगले पांच वर्षों में 100 लाख करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इससे पहले, मुंबई मेट्रो (वर्सोवा-अंधेरी-घाटकोपर कॉरिडोर) की सेवा केवल 11 किलोमीटर तक ही थी, लेकिन 2022-23 तक, यह बढ़कर 350 किलोमीटर तक हो जाएगी, जिससे बड़ी संख्या में नौकरियों के अवसर उपलब्ध होंगे और मुंबई के लोगों को यात्रा करने में आसानी होगी। इसके अलावा उन्होंने कहा कि देश के 27 शहरों में संचालित 675 किलोमीटर ऑपरेशनल मेट्रो लाइन में से 400 किलोमीटर एनडीए के बीते पांच वर्षों के शासनकाल के दौरान बनी और अन्य 600 किलोमीटर की नई लाईन को पहले ही मंजूरी दी जा चुकी है।

कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने पीएम को धन्यवाद

मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के लिए प्रधानमंत्री का शुक्रिया अदा किया।

बारिश से बदला स्थान

बारिश की संभावना को देखते हुए प्रधानमंत्री मोदी की जनसभा का स्थान ‘एमएमआरडीए ग्राउंड’ से बदलकर बीकेसी स्थित ‘जियो वर्ल्ड सेंटर किया गया था। प्रधानमंत्री ने मेट्रो भवन की आधारशिला रखी। आरी मिल्क कालोनी में यह 32 मंजिल ऊंची इमारत महानगर में मेट्रो परिचालन का प्रमुख केंद्र होगी। मोदी ने पूर्वी कांदिवली में बांडोगरी मेट्रो स्टेशन का भी उद्घाटन किया। 

Created On :   7 Sep 2019 12:37 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story