comScore

पीएनआर नंबर से सीट पर मिल सकेगा मनपसंद भोजन, आईआरसीटीसी देगी सेवा

पीएनआर नंबर से सीट पर मिल सकेगा मनपसंद भोजन, आईआरसीटीसी देगी सेवा

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  भारतीय रेलवे ट्रेन में यात्रियों को सेवाएं देने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। इसके लिए रेलवे ने आईआरसीटीसी को भी कई विभागों की जिम्मेदारी सौंपी है। रेलवे के रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री का कार्य भी पूरी तरह आईआरसीटीसी को दिया गया, जिसमें रिटायरिंग रूम थ्री-स्टार होटल की तरह तैयार किए जा रहे हैं। इसके साथ ही आईआरसीटीसी ने यात्रियों को ट्रेन में अपनी सीट पर ही खाना उपलब्ध कराने के लिए फूड ऑन ट्रैक एप तैयार किया है। इसके साथ ही टोल फ्री नंबर और वेबसाइट भी जारी की गई है, जिससे यात्री खाना बुक कर सकते हैं। टाेल फ्री नं. 1323 पर भी बुक कर सकते हैं।

बस मिनटों में खुल जाएगा मेनू
ट्रेन में अपनी इच्छानुसार खाने के लिए कई जुगत लगानी पड़ती हैं। कई बार कुछ सामान लेने के कारण ट्रेन तक छूट जाती है। यदि कोई अपना खास व्यक्ति ट्रेन में सफर कर रहा है, तो उसे अपने घर बैठ कर भी उनकी सीट पर खाना पहुंचा सकते हैं। इसके लिए आपको फूड ऑन ट्रैक एप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के बाद एप पर पीएनआर नंबर डालते ही आपके पूरे सफर के स्टेशन और वेंडरों की लिस्ट मिल जाएगी। वेंडर पर क्लिक करते ही खाने का मेनू खुल जाएगा। मेनू खुलने के बाद आप जो भी खाना चाहते हैं, उसे बुक कीजिए, तो अापसे 2 घंटे की दूरी पर जो स्टेशन होगा, वहां पर आपकी सीट पर खाने का पैकेट आ जाएगा। यह खाना पूरी तरह पौष्टिक और फ्रेश रहेगा। 

स्टेशन और जगह के खास आइटम भी उपलब्ध होंगे
आप खाने के साथ ही उस स्टेशन और जगह की खास मिठाई, नमकीन, फल और जूस भी बुक कर सकते हैं। हर सीजन के अनुसार आईआरसीटीसी के मेन्यू में भी कई खाने की वस्तुएं जुड़ती हैं। जैसे नवरात्रि या कोई त्योहार या पर्व पर उसके अनुसार खाने की डिश और स्पेशल थाली एड की जाती है। उसे भी उपलब्धता के अनुसार बुक कर सकते हैं। वेंडरों को खाना बनाने और उसे ट्रेन में यात्री तक पहुंचाने के लिए समस्या होती थी। इसमें कई बार यात्रियों को खाना नहीं मिल पाता था। इसके लिए फूड डिलीवरी एग्रिगेटर पर भी रखे गए हैं। जिनका काम केवल सीट पर खाना पहुंचाना है।

समस्या का भी किया हल
हमारा उद्देश्य यात्रियों को हाइजीनिक और फ्रेश फूड देना है। पहले यात्रियों को सीट पर खाना देने में समस्या होती थी, जिसके लिए डिलीवरी की भी सुविधा आईआरसीटीसी ने की है। इसमें केवल पीएनआर नंबर से यात्री खाना बुक कर सकते हैं।
आर. सिद्दीकी, एरिया मैनेजर, आईआरसीटीसी नागपुर
 

कमेंट करें
L1ZSt