दैनिक भास्कर हिंदी: CCTV कैमरे पर स्प्रे मारकर, काटता था ATM मशीनें, यू ट्यूब देखकर टेलर से बना चोर

August 17th, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। शहर के तीन एटीएम सेंटरों में गैस कटर से एटीएम मशीनों को काटकर चोरी का प्रयास करने वाले आरोपी लक्ष्मण सुभाष जयसिंगपुरे (24), मानबस्ती ले-आउट, कलमना निवासी काे लकड़गंज पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस CCTV कैमरे की मदद से उसके घर तक पहुंचने में कामयाब हुई। उसकी बाइक के सामने की मेडगार्ड टूटी हुई थी, जिससे पुलिस को आरोपी तक पहुंचने में आसानी हुई। 

तीन एटीएम में चोरी का प्रयास
आरोपी ने पूछताछ के दौरान बताया कि उसने गैस कटर से एटीएम को काट कर चोरी करने का तरीका यू ट्यूब से सीखा। उसने यू ट्यूब पर एटीएम सेंटर ब्रेकिंग टाइपिंग किया। उसके बाद उसे एटीएम सेंटर में गैस कटर से काटकर एटीएम सेंटर में चोरी करने का आइडिया आया। उसने तीन एटीएम सेंटरों में चोरी का प्रयास किया। उसने वर्धमान नगर चौक में आईडीबीआई बैंक के एटीएम, दारोडकर चौक, डीसीबी बैंक, एटीएम अौर वैशाली नगर में यूनियन बैंक, एटीएम को निशाना बनाया। 

कैमरों पर मारता था स्प्रे
आरोपी पेशे से टेलर है। वह चोर बनने से पहले गांधीबाग से कपड़े खरीदकर उसे घर ले जाता था और सिलाई कर वापस दुकानदारों को लाकर बेचता था। इससे जो पैसे मिलते थे, उससे घर खर्च चलाता था, लेकिन रेडिमेड कपड़ों के कारोबार ने उसके इस धंधे को चौपट कर दिया। तब उसने यू ट्यूब पर एटीएम सेंटरों में चोरी करने का तरीका देखकर चोरी करने निकल पड़ा। वह एटीएम सेंटर में घुसने के बाद सबसे पहले CCTV कैमरों पर स्प्रे करता था। उसके बाद गैस कटर से एटीएम सेंटर को काटता था।

पुलिस के अनुसार केशव माधव नगर जयताला निवासी वासुदेव नीलकंठ देशमुख (58) (बैंक अधिकारी) ने लकड़गंज थाने में गत 5 अगस्त को शिकायत दर्ज कराई थी कि वर्धमाननगर स्थित आईडीबीआई बैंक के एटीएम सेंटर में गैस कटर से मशीन काटकर चोरी का प्रयास किया गया। पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है। 

आईटीआई की पढ़ाई अधूरी छोड़ा 
लक्ष्मण ने आईटीआई में एडमिशन लिया था। वह वेल्डर का काेर्स कर रहा था, लेकिन गरीबी के चलते पढ़ाई अधूरी छोड़ दी। वह गैस सिलेंडर, गैस के छोटे सिलेंडर, कटिंग टार्च होल पाइप की मदद से एटीएम को काटने की कोशिश करता था। एटीएम में प्रवेश करने के बाद कैमरे पर स्प्रे मारता था, जिससे उसकी आगे की कोई हरकत किसी को नजर न आए। पुलिस ने आरोपी से गैस कटर व अन्य सामग्री जब्त की है।