12 एकड़ में उगाया 30 लाख रुपए का आलू, सात से दस गुना तक हुई उपज

Potatoes worth Rs 30 lakh grown on 12 acres, yield up to seven to ten times
12 एकड़ में उगाया 30 लाख रुपए का आलू, सात से दस गुना तक हुई उपज
12 एकड़ में उगाया 30 लाख रुपए का आलू, सात से दस गुना तक हुई उपज


डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। अतिवृष्टि से फसलों के नुकसान की खबरों के बीच परासिया ब्लॉक से खेती को लाभ का धंधा बनाने की सुखद बात भी सामने आ रही है। यहां के किसानों ने उद्यानिकी में कमाल कर दिखाया है। विपरीत परिस्थितियों में रिधोरा के किसान मनोज पवार ने अपने दो भाइयों के साथ 12 एकड़ के रकबे में सात से दस गुना तक आलू की पैदावार ली है। अपने खेत में डेढ़ सौ से दो सौ ग्राम तक के आलू की उपज ने किसान को मालामाल कर दिया है। महज 75 से 85 दिनों में आलू की खेती कर किसान ने करीब 30 लाख रुपए तक मुनाफे की स्थिति बनाई है। खेत में ही उनका आलू 40 रुपए प्रति किलो के भाव में बिका है। अपने खेत में उन्होंने पंजाब का कुफरी ज्योति किस्म का आलू लगाया है।
कितनी लागत: किसान मनोज पवार ने 10 सितंबर को 12 एकड़ में आलू की बोवनी की थी। प्रति एकड़ करीब 15 क्विंटल बीज लगाया गया था। एक एकड़ में लागत 85 से 90 हजार रुपए तक आई। जिसमें बीज, खाद, दवा, सिंचाई व अन्य खर्च शामिल हैं।
कितनी उपज: 75 से 85 दिनों में कम से कम 7 गुना उपज के हिसाब से प्रति एकड़ करीब 105 क्विंटल आलू की उपज हुई। फसल तैयार होते ही व्यापारियों ने खेत में आलू 40 रुपए प्रति किलो के भाव से खरीदा। तमाम खर्च निकालने के बाद 27 से 30 लाख रुपए तक अनुमानित शुद्ध लाभ की स्थिति है।
कांटे्रक्ट फार्मिंग भी...तीन कंपनियों से अनुबंध:
परासिया ब्लॉक में आलू की खेती का रकबा इस वर्ष 36 सौ हेक्टेयर तक पहुंच गया है। यहां के किसान कांट्रेक्ट फार्मिंग भी कर रहे हैं। उमरेठ, रिधोरा, कचराम, बीजकवाड़ा, साजवा, मोरडोंगरी सहित अन्य गांवों के करीब 700 किसानों ने पेप्सिको, मैकेन और आईटीसी सहित अन्य कंपनियों से अनुबंध के आधार पर आलू की खेती कर रहे हैं।
इनका कहना है...
रिधोरा के किसान मनोज पवार ने विभाग की सलाह अनुसार आलू की खेती की है। किसान ने ड्रिप प्रणाली व मिनी स्प्रिंकलर का उपयोग कर उत्पादन बढ़ाया है। उपज के साथ ही रेट अच्छे होने से किसान की आमदनी में इजाफा हुआ है।
- सालिकराम चौकसे, वरिष्ठ उद्यान विकास अधिकारी परासिया

 

 

Created On :   26 Nov 2020 5:46 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story