comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

कोरोना प्रभावित इलाकों में सख्त पाबंदी का ऐलान, जानिए- नागपुर सहित विदर्भ के ताजा हाल

कोरोना प्रभावित इलाकों में सख्त पाबंदी का ऐलान, जानिए- नागपुर सहित विदर्भ के ताजा हाल

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अमरावती, यवतमाल और अकोला जिले में कोरोना प्रभावित इलाकों में तत्काल कंटेनमेंट जोन घोषित करने के निर्देश राज्य के मुख्य सचिव संजय कुमार ने जिलाधिकारियों को दिए हैं। अमरावती जिले के अचलपुर तहसील, अमरावती मनपा क्षेत्र, यवतमाल जिले के यवतमाल, पुसद और पांढरकवढा नगर परिषद क्षेत्र तथा अकोला जिले के अकोट, मूर्तिजापुर तहसील और अकोला मनपा क्षेत्र में कोरोना के ज्यादा मरीज पाए जा रहे हैं। इसलिए इन सभी क्षेत्रों को कंटेनमेंट जोन के रूप में घोषित करने के निर्देश दिए गए हैं। 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने इन इलाकों को कंटेनमेंट जोन घोषित कर प्रतिबंधात्मक उपाय योजना करने को कहा है। अकोला में कोरोना मरीजों की प्रतिदिन पॉजिटिविटी दर 32 प्रतिशत है। जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 24 प्रतिशत है। अमरावती में दैनिक पॉजिटिविटी दर 48 प्रतिशत है। जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 35 प्रतिशत है। यवतमाल में दैनिक और साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 15 प्रतिशत है। वहीं पूरे राज्य का पॉजिटिविटी दर 8.8 प्रतिशत है। जबकि साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 7.76 प्रतिशत है।

दूसरी ओर राज्य के स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. प्रदीप व्यास ने कोरोना के सबसे ज्यादा प्रभाव वाले जिले में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का प्रमाण बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। एक मरीज के पीछे कम से कम 20 से 30 लोगों की जांच कर जांच का प्रमाण बढ़ाने और पॉजिटिविटी दर 10 प्रतिशत के नीचे लाने के लिए मनपा और जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं। 

नागपुर में बढ़े संक्रमित, 644 पॉजिटिव

उपराजधानी नागपुर में कोरोना संक्रमित और बढ़े हैं। जिसे में कुल 6775 जांचे हुईं है, जिनमें 644 पॉजिटिव पाए गए। वहीं इलाज के दौरान 6 मरीजों की मौत हो गई। इसके अलावा 250 मरीज ठीक होकर घर लौटे हैं।

सात जिलों में मिले 959 मरीज, सात की मौत

विदर्भ में अब कोरोना के मरीज फिर बढऩे लगे हैं। विदर्भ के सात जिलों में गुरुवार को कोरोना के कुल 959 मरीज पाए गए तथा सात संक्रमितों की मौत हो गई। नए मरीजों में अमरावती के 597, यवतमाल के 237, गड़चिरोली के 9, चंद्रपुर के 16, भंडारा के 19, गोंदिया के 2 और वर्धा के 89 मरीज शामिल हैं। उधर उपचार के दौरान अमरावती में चार और यवतमाल, गड़चिरोली व चंद्रपुर में एक-एक मरीज की मौत हो गई।  

अकोला में 269 नए कोरोना संक्रमित

अकोला जिले में गुरुवार को 269 नए कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के कारण अब संक्रमितों की संख्या बढ़कर 13137 हो गई है। गुरुवार को किसी संक्रमित की मौत नहीं हुई। जिससे मृतकों का आंकड़ा 346 पर कायम है। 46 लोग डिस्चार्ज हुए। जिससे घर वापसी करनेवाले बढ़कर 11384 हो गए हैं। 1407 एक्टिव अस्पतालों व होमक्वारेंटाइन होकर इलाज करवा रहे हैं।

वाशिम जिले में गुरुवार को 41 संक्रमित पाए गए हैं। जिससे कुल संक्रमित बढ़कर 7166 हो गए हैं। 5 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिली। जिससे डिस्चार्ज की संख्या 6665 हो गई है। अब तक 156 कोरोना मरीजों की मौत हुई है। वहीं 214 का इलाज जारी है।

बुलढाणा में गुरुवार को कोरोना के 134 नए संक्रमित पाए जाने के कारण अब तक 15359 संक्रमित पाए जा चुके हैं। 66 लोग गुरुवार को डिस्चार्ज हुए। अब कुल डिस्चार्ज होनेवाले 14320 है। 181 लोगों की अब तक कोरोना से मौत हुई है। वहीं 849 एक्टिव इलाज करावा रहे हैं।

नियमों का पालन न करने वालों के खिलाफ दर्ज होगी एफआईआर

मुंबई महानगर में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए मुंबई महानगर पालिका ने दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सीधे एफआईआर दर्ज की जाएगी। बीएमसी आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने यह आदेश दिया है। इसके अलावा ब्राजील से आने वाले लोगों के लिए भी अब सात दिन का क्वारेंटाईन अनिवार्य कर दिया गया है। गुरूवार को मुंबई महानगर पालिका क्षेत्र में कोरोना संक्रमण के 736 नए मामले सामने आएं हैं। मुंबई में फिलहाल एक्टिव मरीजों की संख्या 4782 है। इसे देखते हुए मनपा ने उन इमारतों को सील करने का फैसला किया है जिनमें कोरोना मरीजों की संख्या पांच या उससे ज्यादा है। जिन लोगों को घर या होटल में क्वारेंटाईन होने को कहा गया है उनके हाथ पर मुहर लगाई जाएगी और अगर वे बाहर घूमते मिले तो सीधे उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। बिना मास्क रेल यात्रा करने वालों को पकड़ने और जुर्माना वसूलने के लिए 300 मार्शल तैनात किए जाएंगे। शहर में भी अतिरिक्त मार्शल तैनात कर नियमों का उल्लंघन करने वाले 25 हजार लोगों के खिलाफ रोजाना कार्रवाई का लक्ष्य रखा गया है। 

क्लब व होटलों पर पड़ेगे छापे 

विवाह के हॉल, क्लब, होटलों में मनपा की टीमें छापेमारी करेंगी और जहां तय संख्या से ज्यादा लोग पाए गए या मास्क पहनने जैसे आदेश का उल्लंघन नजर आया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। चहल ने गुरूवार को संबंधित मनपा अधिकारियों के साथ बैठक की और उन्हें निर्देश दिए कि लोगों से नियमों का पालन कराने को लेकर कड़ा रुख अपनाया जाए। 
 

कमेंट करें
63Ter