गांव में जहां सड़क नहीं, वहां बन रही पुलिया -पांच लाख की लागत से हो रहा निर्माण

Pulis being built in villages where there is no road, construction is being done at a cost of five lakhs
गांव में जहां सड़क नहीं, वहां बन रही पुलिया -पांच लाख की लागत से हो रहा निर्माण
गांव में जहां सड़क नहीं, वहां बन रही पुलिया -पांच लाख की लागत से हो रहा निर्माण

डिजिटल डेस्क शहडोल ।  जनपद पंचायत ब्योहारी अंतर्गत ग्राम पंचायत सकंदी के ग्राम उजरा बरा में 5 लाखों रुपए की लागत से पुलिया निर्माण का कार्य किया जा रहा है। जिस स्थान पर पुलिस का निर्माण किया जा रहा है, वहां सड़क ही नहीं है। साथ ही जिस नाले के लिए पुलिया बनाई जा रही है, उसमें बारिश में भी पानी नहीं रहता है।   जानकारी के अनुसार मुख्य मार्ग से उजरा बरा पहुंच मार्ग में पुलिया का निर्माण किया जा रहा है। 13 मार्च को कार्य की स्वीकृति मिली है। इसकी लागत करीब 5 लाख रुपए है। ग्रामीणों का कहना है कि जिस सड़क पर पुलिया बनाई जा रही है, वह काफी पुरानी और जर्जर सड़क है। यहां बारिश के दिनों में कीचड़ हो जाता है। वहीं जिस नाले का नाम दिया जा रहा है, उसमें पानी रहता ही नहीं है।
गुणवत्ताहीन सामग्री
पुलिया निर्माण में निर्धारित मानकों का पालन भी नहीं किया जा रहा है। 6 एमएम की रॉड लगाकर पुलिया की ढलाई की जा रही है। अब तक इस पुलिया के निर्माण में डेढ़ लाख से ज्यादा की राशि खर्च की जा चुकी है। वही निर्माणाधीन स्थल पर कोई भी सूचना पटल नहीं लगाया गया है, जिससे कार्य का नाम और उसकी लागत का पता चल सके। ग्रामीणों द्वारा भी गुणवत्ता को लेकर शिकायत की गई है। ग्रामीणों का कहना है कि किसी रामबली दहिया को पुलिया निर्माण का ठेका दिया गया है। वह अपने मनमाने ढंग से कार्य कर रहा है।
नाबालिग से करा रहे मजदूरी
पुलिस निर्माण में नाबालिग से मजदूरी कराई जा रही है। 5 नवंबर को नाबालिक मजदूर रेशमी कार्य कर रही थी। जब उससे पूछा गया तो उसने बताया कि उसे 150 रुपए प्रतिदिन मजदूरी दी जा रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि पंचायत के निर्माण कार्यों में सरपंच-सचिव मिलकर धांधली करते हैं। प्रधानमंत्री आवास के नाम पर लोगों से रुपयों की वसूली की गई। जिनके आवास स्वीकृत हुए हैं, उनके निर्माण कार्य भी अधूरे पड़े हैं। अनुपयोगी स्थलों पर निर्माण कार्य करा दिए गए हैं। शौचालयों की जांच कराने पर घोटाला सामने आएगा।
इनका कहना है
मैं ग्राम पुलिया निर्माण को दिखवाता हूं। साथ ही पंचायत में कराए गए कार्यों की भी जांच करवाई जाएगी।
पार्थ जायसवाल, सीईओ जिला पंचायत
 

Created On :   9 Nov 2020 10:18 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story