दैनिक भास्कर हिंदी: रेलवे की पार्किंग असुरक्षित, बारिश से ढही दीवार , सुरक्षा पर मंडरा रहा खतरा

September 4th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। इन दिनों नागपुर रेलवे स्टेशन की पार्किंग में गाड़ी रखना सुरक्षित नहीं दिख रहा है। क्योकि यहां की दीवार इतनी जर्जर हो गई है की कभी भी ढह सकती है। रेलवे पार्किंग की एक दीवार बुधवार को बारिश के कारण ढह गई है। आलम यह है, कि मुख्य सड़क से कोई भी पार्किंग में जा सकता है। बावजूद इसके रेलवे महीनों से इसकी सुध नहीं ले रही है। दीवार का इस तरह से  भरभराकर ढहना  स्टेशन की सुरक्षा के लिए भी खतरा साबित हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि नागपुर स्टेशन पर रोजाना हजारों की संख्या में यात्रियों का आवागमन लगा रहता है। इनमें कई यात्री अप डाउन करते हैं। घर से वे स्टेशन तक अपने निजी वाहन से आकर यहां से रेलवे से वर्धा, सेवाग्राम, भंडारा, तुमसर आदि जगहों तक जाकर शाम को लौटकर वापस आते हैं। ऐसे  यात्रियों के लिए रेलवे परिसर में ही पार्किंग की व्यवस्था रेल प्रशासन ने की है। पूर्वी द्वार पर भी पार्सल विभाग के पास ही पार्किंग की सुविधा हैं। जहां रोजाना हजारों की संख्या में गाड़ियां लगाई जाती है। परिसर में लगी गाड़ियां अब तक तो सुरक्षित मानी जाती थी। क्योंकि पार्किंग में रखी गाड़ियां व मुख्य सड़क के बीच दीवार थी। लेकिन अब वह सुरक्षित नहीं दिख रही। जिसका मुख्य कारण बारिश के कारण सुरक्षा दीवार का ढहना है। कुछ दिनों पहले नागपुर में हुई लगातार बारिश के कारण रेलवे परिसर से बनी मुख्य दीवार का कुछ हिस्सा गीर गया है। ऐसे मुख्य सड़क से गाड़ियां साफ दिखाई देती है। रात के वक्त अंधेरे का फायदा लेकर कोई भी गाड़ियों तक पहुंच सकता है। वही पेट्रोल चोरी से लेकर गाड़ियां चोरी की वारदात को अंजाम दे सकता है।

रेलवे सुरक्षा भी खतरे में  

जहां से दीवार ढही है, वहां से कोई भी आसानी से भीतर घुसकर प्लेटफार्म नंबर 8 तक पहुंच सकता है। वही पार्सल विभाग तक भी जा सकता है। ऐसे में इस तरह की स्थिति से रेलवे सुरक्षा भी खतरे में पड़ते दिख रही है।