दैनिक भास्कर हिंदी: राजनीति आंकड़ों का खेल ,समय तय करेगा , 2019 में देश का दिल कौन जीतेगा : रामदेव बाबा

July 21st, 2018

डिजिटल डेस्क, नागपुर। केंद्र में सरकार के विश्वासमत को लेकर जारी घटनाक्रम पर पतंजलि समूह के प्रमुख रामदेव बाबा ने कहा कि राजनीति तो आंकड़ों का खेल है। सत्ता व विपक्ष में मु्द्दों पर आधारित बहस आवश्यक है। यह लोकतांत्रिक परंपरा के लिए शुभ संकेत है। रहा सवाल लोकप्रियता का तो समय ही तय करेगा कि 2019 में देश का दिल कौन जीतेगा। पतंजलि समूह की बिजनेस मीटिंग के सिलसिले में शनिवार को नागपुर पहुंचे योगगुरु रामदेव बाबा विमानतल पर पत्रकारों से चर्चा कर रहे थे। कभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को समर्थन का आह्वान करनेवाले योगगुरु ने यह भी कहा कि वे किसी राजनीतिक विषय में स्वयं को शामिल नहीं करना चाहते हैं।

रोजगार उपलब्ध कराना राजनीति नहीं
शुक्रवार को लोकसभा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अलग तेवर में नजर आए। उन्होंने सरकार व प्रधानमंत्री पर कई सवाल दागे। प्रधानमंत्री के गले भी मिले। राहुल गांधी के मामले पर योगगुरु ने कहा कि राजनीतिक दलों में मुद्दों पर आधारित विरोध व समर्थन होना चाहिए। मन में विरोध नहीं होना चाहिए। विरोध तो सिद्धांत व नीतियों पर होना चाहिए। देश में ऐसे कई मामले हैं, जिन पर काम करने की ईमानदारी से कोशिश होना चाहिए। बेरोजगारी, गरीबी, भूख, अभाव व शिक्षा के अलावा सामाजिक समानता के मामले पर और अधिक काम करने की आवश्यकता है। राष्ट्र विकास में सभी ने योगदान देना चाहिए।

रामदेव बाबा ने बताया कि उनकी संस्था में 11000 लोगों को नौकरी दी गई है। 2-3 महीने में और 11000 नौकरियां उपलब्ध होगी। आने वाले समय में पतंजलि के माध्यम से 5 लोगों को रोजगार उपलब्ध होगा। पतंजलि समूह के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने को वे राजनीति नहीं मानते हैं। 

विधानसभा में चर्चा में रहे रामदेव बाबा
एक दिन पहले ही नागपुर में विधानमंडल का नागपुर अधिवेशन समाप्त हुआ। अधिवेशन में रामदेव बाबा चर्चा में रहे। विपक्ष ने आरोप लगाए कि औद्योगिक निवेश बढ़ाने के नाम पर सरकार रामदेव बाबा की संस्था को लाभ दिला रही है। मिहान में पतंजलि समूह ने खाद्य प्रसंस्करण प्रोजेक्ट शुरु किया है। गडचिरोली व अमरावती जिले में भी पतंजलि समूह का काम प्रस्तावित है। संतरा प्रक्रिया उद्योग को पतंजलि के माध्यम से गति देने का प्रयास किया जा रहा है। बिजनेस मीटिंग के माध्यम से रामदेव बाबा नागपुर व विदर्भ में पतंजलि समूह के काम की समीक्षा करेंगे।