मुफ्त अनाज वितरण का लाभ उठाए राशनकार्डधारक, सरकारी राशन दुकानों पर मई-जून में मिलेगा मुफ्त राशन  

Ration card holders, availing free grain distribution
मुफ्त अनाज वितरण का लाभ उठाए राशनकार्डधारक, सरकारी राशन दुकानों पर मई-जून में मिलेगा मुफ्त राशन  
मुफ्त अनाज वितरण का लाभ उठाए राशनकार्डधारक, सरकारी राशन दुकानों पर मई-जून में मिलेगा मुफ्त राशन  

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के पात्र व जरुरतमंद राशनकार्डधारकों को कोरोना काल में अनाज उपलब्ध कराया जा रहा है। सरकार चाहती है कि स्वमसेवी संगठन इसको लेकर लोगों को जागरुक करें। गुरुवार को खाद्य व आपूर्ति विभाग के नियंत्रक व निदेशक कैलास पगारे ने स्वमसेवी संगठनों के साथ ऑनलाईन बैठक की। इस दौरान श्री पगारे ने कहा कि ‘माझे रेशन माझा अधिकार’ (हमारा राशन, हमारा अधिकार) मंच के तहत लाभार्थियों को जागरुक करने की जरुरत है। क्योंकि अभी भी 10 फीसदी पात्र राशन कार्ड धारक अनाज नहीं ले रहे हैं। 

इस दौरान पगारे ने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के गरीब व जरुरतमंद राशनकार्ड धारकों के लिए मुख्यमंत्री की तरफ से घोषित आर्थिक सहायता के तहत एनएफएसए, अंत्योदय अन्न योजना व प्राथमिकता परिवार जैसे लाभार्थियों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त में अनाज दिया जाना है। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्वमसेंवी संगठन लोगों को जागरुक करें। अप्रैल व मई माह में एक माह प्रति सदस्य 3 किलो गेंहू व 2 किलो चावल, अंत्योदय योजना के राशनकार्ड धारकों को प्रति राशनकार्ड 35 किलो मुफ्त अनाज वितरित किया जा रहा है। जून 2021 में भी इसी तरह मुफ्त अनाज का वितरण होगा।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के 90 फीसदी राशनकार्ड धारक ऑनलाइईन पद्धति से अनाज का लाभ उठा रहे हैं। बाकी 10 फीसदी पात्र राशनकार्ड धारक की तलाश कर उन्हें भी इस योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित करने की  जिम्मेदारी स्वमसेंवी संगठनों को सौपी गई है। ऐसे पात्र राशनकार्ड धारक जो अभी तक डिजिटाईज्ड नहीं हुए हैं, उन्हें ऑनलाईन कर लाभ देना की सरकरा की मंशा है। पगारे ने बताया कि मुंबई-ठाणे क्षेत्र में रह रहे परप्रांतिय, दूसरे जिलों व स्थलांतरित पात्र लाभार्थी ‘एक देश एक राशन कार्ड’ योजना के तहत अपने समीप के सरकारी राशन दुकान से अनाज प्राप्त कर सकते हैं। 

      
 

Created On :   13 May 2021 2:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story