चुनावों में ईवीएम खराब होने का सिलिसला आखिर कब थमेगा, राज्यसभा में राऊत का सवाल

Raut questioned in rajya sabha- When cases will stop of EVM failure
चुनावों में ईवीएम खराब होने का सिलिसला आखिर कब थमेगा, राज्यसभा में राऊत का सवाल
चुनावों में ईवीएम खराब होने का सिलिसला आखिर कब थमेगा, राज्यसभा में राऊत का सवाल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शिवसेना के राज्यसभा सांसद संजय राऊत ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव के दौरान ईवीएम मशीन में हुई धांधली और खराब होने की शिकायतें चुनाव आयोग के पास पहुंचने के बावजूद इससे इंकार करने के मामले की ओर सरकार का ध्यान आकर्षित किया। राऊत ने सरकार से पूछा कि ईवीएम में गड़बड़ी की बात नही है, लेकिन हर चुनाव में मशीन खराब होने का जो सिलसिला है वह कब रुकने वाला है? सांसद राऊत ने कहा कि लोकसभा चुनाव के सभी चरणों के दौरान लोगों को सुबह से लंबी कतारों में देखा गया है। वोटिंग के बीच में ही अचानक ईवीएम खराब हो जाती है। घंटों वहां लोग रुकते है उसके बाद नयी मशीन लाई जाती है। इस संबंध में सरकार से पूछे गए सवाल के जवाब में मुझे बताया गया कि इस प्रकार की कोई शिकायत ही नही है। जबकि इस प्रकार की कई शिकायते चुनाव आयोग के पास पहुंची है। बावजूद आयोग इससे इंकार करता है तो यह क्या मसला है?

संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने सांसद राऊत के इन सवालों के जवाब मे कहा कि यह प्रश्न मैन्युफैक्चरिंग का है न कि ऑपरेशन का। अगर मतदान के समय मशीन का ऑपरेशन ठीक से नही हुआ था तो इस बारे में वे चुनाव आयोग से पूछकर बतायेंगे। इस पर सांसद राऊत ने सरकार से पूछे गए सवाल के जवाब में दी गई जानकारी की ओर मंत्री का ध्यान आकर्षित किया। जिसमें कहा गया था कि जो वोटिंग हुई, उसमें तथ्यात्मक और वास्तविक मतदान में कोई अंतर नही होने की कोई शिकायत नही है।
लेकिन सदन को यह बता दूं कि महाराष्ट्र सहित 371 जगहों पर ईवीएम में पड़े वोट और गिनती हुए वोटों की संख्या में अंतर पाया गया है। इसकी शिकायत वंचित बहुजन आघाडी के प्रमुख प्रकाश आंबेडकर सहित अन्यों ने भी की है। बावजूद चुनाव आयोग इससे इंकार कर रहा है। ऐसे में क्या सरकार यह बताएगी कि आखिर इन शिकायतों का क्या होता है और क्या इस संबंध में कोई जांच की जाएगी? इसका भी केन्द्रीय मंत्री जवाब नही दे पाए। उन्होने कहा कि वे चुनाव आयोग की ओऱ् से कह रहे है कि उनके पास ऐसी कोई शिकायत नही आयी है। 

Created On :   27 Jun 2019 3:32 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story