comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

राहत भरी खबर - जिला अस्पताल पहुंची प्लाज्मा थेरेपी मशीन  -  कोरोना मरीजों को जल्द मिलेगा ट्रीटमेंट

राहत भरी खबर - जिला अस्पताल पहुंची प्लाज्मा थेरेपी मशीन  -  कोरोना मरीजों को जल्द मिलेगा ट्रीटमेंट

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। कोरोना वायरस का दंश झेल रहे जिलेवासियों के लिए राहत भरी खबर है। अब जिला अस्पताल में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों का प्लाज्मा थेरेपी से इलाज संभव हो सकेगा। सोमवार को प्लाज्मा थेरेपी मशीन प्लाज्माफेरेसिस जिला अस्पताल पहुंच चुकी है। कंपनी के इंजीनियरों द्वारा मशीन का इंस्टालेशन किया जा रहा है। इसी के साथ पैथालॉजिस्ट, टेक्निशियनों समेत अन्य स्टाफ को मशीन के संचालन की ट्रेनिंग दी जा रही है। सब बेहतर रहा तो अगले दो दिनों में जिला अस्पताल में प्लाज्मा थेरेपी से इलाज शुरू कर दिया जाएगा। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन ने लगभग तीन दिन पूर्व स्वास्थ्य अधिकारियों को प्लाज्मा थेरेपी से जल्द इलाज शुरू करने निर्देश दिए थे। इस थेरेपी के जरिए मरीजों को समय पर बेहतर इलाज देकर उनकी जान बचाई जा सकेगी। मेडिकल कॉलेज एवं जिला अस्पताल के चिकित्सकों की टीम ने कोविड-19 के गंभीर मरीजों को अत्याधुनिक प्लाज्मा थेरेपी के माध्यम से इलाज देने की तैयारियां शुरू कर दी है।
अनुमति के दस्तावेज तैयार करने में जुटे अधिकारी-
जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में इंस्टाल की जा रही प्लाज्माफेरेसिस मशीन के संचालन के लिए स्वास्थ्य संचालनालय भोपाल और दिल्ली से अनुमति लेनी होती है। सोमवार को मशीन के आते ही स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की टीम संचालन की अनुमति के लिए दस्तावेज तैयार किए गए। मंगलवार या बुधवार को मशीन शुरू करने के आदेश मिलते ही प्लाज्मा थेरेपी शुरू कर दी जाएगी।
थेरेपी सेंटर में यह स्टाफ होगा तैनात-
जिला अस्पताल के ब्लड बैंक में स्थापित की जा रही प्लाज्माफेरेसिस मशीन में मेडिकल कॉलेज और जिला अस्पताल का संयुक्त स्टाफ तैनात किया गया है। इनमें पैथालॉजिस्ट डॉ.पूजा सिंग, बायोकैमिस्ट अशोक तायवाड़े, लैब टेक्निशियन सौरभ घुसे, मनीष श्रीवास्तव, राजेन्द्र पटेल शामिल है।

कमेंट करें
MBPSu