बाघिन मौत मामले की जांच के लिए गठित कमेटी का पुनर्गठन

Reorganize committee formed to investigate the death of the tigress
बाघिन मौत मामले की जांच के लिए गठित कमेटी का पुनर्गठन
बाघिन मौत मामले की जांच के लिए गठित कमेटी का पुनर्गठन

डिजिटल डेस्क, मुंबई। नरभक्षी बाघिन अवनी मृत्यु प्रकरण की जांच के लिए गठित समिति में फेरबदल किया गया है। शुक्रवार को इस समिति की पुनर्रचना की गई। समिति को तकनीकी दृष्टि से मजबूत करने के लिए वन्यजीव क्षेत्र का लंबा अनुभव रखने वाले वाघ विशेषज्ञ और सेंटर फॉर वाईल्ड लाइफ स्टडीज बैंग्लोर के संचालक डॉ उल्हास कारंथ को समिति का सह अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

इसके अतिरिक्त वन्यजीव संस्थान, देहरादून के संशोधक डॉ पराग निगम को बतौर सदस्य समिति में शामिल किया गया है। अब इस समिति में छह विशेषज्ञों के अलावा अध्यक्ष, सह अध्यक्ष और सदस्यों में डॉ. अनिश अंधेरिया- अध्यक्ष वाईल्ड लाईफ कन्जरवेशन, मुंबई, भारतीय वन्यजीव संस्थान देहरादून के डॉ. बिलाल हबीब को सदस्य के रूप में तथा अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक नितिन काकोडकर  सदस्य सचिव के तौर पर शामिल हैं।

यह समिति इस बात की जांच करेगी कि अवनी वाघिन की मौत प्रकरण में  वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 के प्रावधान, राष्ट्रीय व्याघ्र संवर्धन प्राधिकरण (एनटीसीए) की गाइड लाइन का पालन हुआ है या नहीं, इस बात की जांच करेगी। गौरतलब है कि आदमघोर बाघिन को गोली मारे जाने के बाद उठे विवाद के मद्देनजर वन मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने यह जांच समिति गठित की थी। शिवसेना पक्ष प्रमुख उद्धव ठाकरे सहित कई लोगों ने इस जांच समिति पर उंगली उठाई थी।

Created On :   16 Nov 2018 4:11 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story