दैनिक भास्कर हिंदी: महाराष्ट्र बार्डर पर पकड़ाया 85 लाख रुपए कीमत का प्रतिबंधित कपास बीज

May 28th, 2021

पांढुर्ना की तरफ से महाराष्ट्र में घुसा कपास बीज से भरा कंटेनर, 11100 पैकेज महाराष्ट्र पुलिस ने किया जब्त
डिजिटल डेस्क पांढुर्ना/छिंदवाड़ा ।
जिले से लगी हुई महाराष्ट्र बार्डर पर महाराष्ट्र पुलिस ने एक कंटेनर रोक कर उसमें से प्रतिबंधित कपास बीज की एक खेप बरामद की है। इस बीज की कीमत लगभग 85 लाख रुपए आंकी जा रही है। नागपुर रोड पर खुर्सापार बॉर्डर पर कार्रवाई में पकड़ाए कपास के प्रतिबंधित बीजों के 11100 पैकेट बरामद किये गये हैं। यह कंटेनर जिले के पांढुर्ना क्षेत्र से होते हुए महाराष्ट्र की तरफ जा रहा था। तभी केलवद थाना पुलिस ने यह कार्रवाई की। महाराष्ट्र बॉर्डर पर हुई इस बड़ी कार्रवाई से पांढुर्ना क्षेत्र में भी हलचल मच गई। बुधवार की रात को महाराष्ट्र के केळवद पुलिस थाना पुलिस ने महाराष्ट्र बॉर्डर पर खुर्सापार चौकी के पास सर्चिंग के दौरान यहां से गुजर कंटेनर ट्रक क्रमांक एमएच40एन9495 को जांच के लिए रोका। चालक ने ट्रक में कपास के बीज होने की बात बताई। जब कंटेनर खोलकर बीजों की जानकारी लीं गई तो यह कपास बीज प्रतिबंधित श्रेणी के पाए गए और इसके परिवहन के भी कोई दस्तावेज चालक के पास नही मिले हैं। पुलिस ने चालक सुरेन्द्र धाकड़ को गिरफ्तार कर प्रतिबंधित बीज की खेंप जब्त कर लीं। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आईपीसी सहित अन्य धाराओं के तहत प्राथमिकी दर्ज की है।
प्रतिबंधित कपास की ये किस्में कंटेनर में मिली
कंटेनर में प्रतिबंधित कपास की किस्में मेघना-45 के 2850, बीडगार्ड के 2900, आर कॉट-18 के 500, कल्पवृक्ष के 2000, विजया के 650, काव्या के 1000, राघवा-9 के 1000, केसीएचएच-111 के 150 और केसीएचएच-555 के 150 पैकेट बरामद किये गये हैं। इस बीज की कीमत 85 लाख रुपए से भी ज्यादा बतायी जा रही है।
पांढुर्ना में भी प्रतिबंधित बीज की बिक्री
जिले का पांढुर्ना क्षेत्र भी कपास के प्रतिबंधित बीजों की बिक्री के लिए विख्यात है। यहां पर भी करोड़ों रुपए के प्रतिबंधित बीज का कारोबार हर साल होता है। महाराष्ट्र पुलिस के द्वारा पकड़े गये बीज के बाद पांढुर्ना में भी हड़कंप मचा हुआ है। कुछ किसान यहां भी बीज विक्रय का आरोप लगा रहे हैं हालांकी अब तक ऐसी कोई कार्रवाई नही हुई है।
 

खबरें और भी हैं...