क्राइम का बढ़ता ग्राफ : बिल्डर दंपति पर करोड़ों की ठगी का मामला दर्ज, थाने के दो कर्मचारियों ने छीने 5 हजार रुपए

August 13th, 2021

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी में क्राइम से जुड़े कुछ मामले सामने आए। जिसमें एक बिल्डर दंपति के खिलाफ 70 वर्षीय वृद्ध महिला से प्लॉट बिक्री के नाम पर 10.85 लाख रुपए की धोखाधड़ी किए जाने का मामला सामने आया है। छापरू नगर, लकड़गंज निवासी कमला अग्रवाल ने  पारडी थाने में ठगी की शिकायत दर्ज कराई है। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि 28 दिसंबर 2015 से 12 अगस्त 2021 के दरमियान एचबी टाउन जूना पारडी नाका स्थित माही लैंड डेवलपर्स एंड बिल्डर कार्यालय के  संचालक व बिल्डर संजय रामदास चोरे और उसकी पत्नी सीमा संजय चोरे  ग्राम आसोली निवासी से प्लॉट खरीदने का सौदा किया था। आरोपियों ने चंद्रभान देशमुख नामक व्यक्ति की खेती का करारनामा किया। उन्होंने माही लैंड डेवलपर्स एंड बिल्डर्स नाम से खेती खरीदी का सौदा किया। आरोपियों ने कानूनी तौर से अनुमति लिए बिना ही खेती में ले-आउट बनाकर प्लाट डालकर बेचने लगे। आरोपियों ने प्लाॅट की रकम लेकर ग्राहकों को सेलडीड देने का लालच दिया, लेकिन चोरे दंपति ने किसी को सेलडीड करके नहीं दिया। संजय चोरे ने मौजा तारसा तहसील, मौदा जिला नागपुर ख. क्र. 869/1,प.ह.न. 63 की जमीन उसकी नहीं होने के बाद भी उसमें ले-आउट डालकर उसमें प्लाट नंबर  46 कमला को बेचने का सौदा किया। आरोपी ने कमला से चेक के माध्यम ये 8 लाख 85 हजार रुपए व नकदी 2 लाख रुपए  सहित करीब 10.85 लाख रुपए ले लिया। आरोपी चोरे दंपति ने इसी तरह कई ग्राहकों से रकम लेकर उनसे करोड़ों रुपए की धोखाधड़ी की है। इस मामले की जांच आर्थिक अपराध शाखा पुलिस कर रही है। पारडी के वरिष्ठ थानेदार सुनील गांगुर्डे के मार्गदर्शन में थाने के उपनिरीक्षक महाडिक ने चोरे दंपति पर धारा 420, 406, 409, 465, 467, 468, 471,120 के तहत मामला दर्ज किया है। फरार चोरे दंपति की तलाश पुलिस कर रही है। 

कंटेनर से 2.53 लाख रुपए का माल चोरी

उधर दिल्ली से नागपुर के लिए ट्रांसपोर्ट के कंटेनर में भेजा गया अमेजान कंपनी का करीब 2.53 लाख का माल चोरी हो गया। कंपनी के सहायक विधि प्रबंधक गोपाल ओझलवार, पनवेल, जिला रायगढ़ निवासी की शिकायत पर सोनेगांव पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज किया है। ओझलवार ने बताया कि 11 से 12 अगस्त के बीच ट्रांसपोर्ट सर्विसेस प्रा. लि. गुड़गांव, हरियाणा से कंटेनर क्रमांक पीबी 65 एएस 1483 के चालक आरिफ खान भरतपुर, राजस्थान निवासी को माल लेकर भेजा। कंटेनर में मोबाइल, घड़ी, बूट आदि वस्तु सहित 3,048 नग भेजा गया था। यह माल सोनेगांव स्थित टीसीआई सप्लाई, चेन सोल्यूशन, प्लाॅट नं. 3, मिहान सेज, खापरी गांव के पास नागपुर पहुंचा था। कंटेनर से वस्तु खाली करते समय 3048 वस्तु में से 34 वस्तु चोरी हो गई।

पुलिस ने 61 मवेशियों को छुड़ाया

वहीं पांचपावली पुलिस ने तीन जगहों पर छापेमारी कर 61 मवेशियों को छुड़ाया। पुलिस ने खंते नगर अवलिया मस्जिद के पास से 6 मवेशियों को छुड़ाया। आरोपी अब्दुल र्सइद अब्दुल हमीद कुरेशी के यहां से 21 मवेशियों को छुड़ाया गया। आरोपी भागने में कामयाब हो गए। एक अन्य मालवाहक वाहन से  10 मवेशियों को मुक्त कराया गया। एक अन्य जगह से 24 मवेशियों को छुड़ाकर उन्हें गौशाला भेजा गया। पुलिस ने करीब  6 लाख 10 हजार रुपए के मवेशियों को छुड़ाया। पुलिस दस्ते ने मालवाहक वाहनों व मवेशियों सहित 16.97 लाख रुपए का माल जब्त किया है। पुलिस ने आरोपी  विनोद गणराज बिलवणे कोंढा कुसरा,  भंडारा, अब्दुल सईद अब्दुल हमीद कुरेशी  खंते नगर नई बस्ती, मोहम्मद रियाज शेख अहमद कुरेशी, मोहम्मद अकरम शेख इब्राहिम कुरेशी, अब्दुल जब्बार अब्दुल सत्तार कुरेशी और  अब्दुल सत्तार शेख उस्मान कुरेशी खंते नगर पांचपावली व अन्य 4 आरोपियों पर मामला दर्ज किया है।

थाने के दो कर्मचारियों ने छीने 5 हजार रुपए

दोपहिया वाहन से घर जा रहे एक आचारी से 5 हजार रुपए छीन लिया गया। आचारी कृष्णकांत दुबे  का आरोप है कि उससे रुपए छीनने वाले हुड़केश्वर थाने के दो कर्मचारी हैं। मामले की शिकायत उपायुक्त डॉ. अक्षय शिंदे के पास किए जाने की खबर मिली है। म्हालगी नगर िनवासी कृष्णकांत रामनिवास दुबे गत 10 अगस्त को बुटीबोरी में ऑर्डर पर गया था। रात करीब 2.30 बजे शुभांगी नगर में पेट्रोल खत्म हो गया। इस दौरान पैदल आ रहा था। उसका आरोप है कि हुड़केश्वर थाने के हवलदार नेवारे और सिपाही चंद्रशेखर ने उनसे पैसे छीन लिया। दुबे को पेट्रोल डालने के लिए 70 रुपए दिया। इस मामले में सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है। डॉ. अक्षय शिंदे , उपायुक्त, परिमंडल 4 के मुताबिक दुबे ने इस बारे में लिखित शिकायत की है। उसकी जांच के आदेश दिए गए हैं। रिपोर्ट आने पर कुछ कहा जा सकता है। 

बाइक चोर गिरोह का सरगना धराया

जिले के ग्रामीण क्षेत्र से मोटरसाइकिल चुराने वाले गिरोह के सरगना को नागपुर ग्रामीण अपराध शाखा के दल ने पकड़ा। पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को सावनेर उपविभाग की हद में आने वाले खापा थाना क्षेत्र की हद में अपराध शाखा दल फरार आरोपी की तलाश में गश्त कर रहा था। इस बीच पुलिस को गुमगांव मॉयल कॉलोनी निवासी प्रणय पाटील व उसके साथियों ने भेंडाला, पाटनसावंगी से मोटरसाइकिल चुराने की सूचना मिली। इसके आधार पर गुमगांव पहुंचकर प्रणय धनराज पाटील (23) को हिरासत में लिया गया। प्रणय के पास बाइक क्रमांक एमएच-40, क्यू-2628 नजर आई। गाड़ी के दस्तावेज के बारे में पूछने पर आरोपी टालमटोल जवाब देने लगा। गाड़ी के इंजिन व चेसीस नंबर के आधार पर िरकार्ड चेेक करने पर गाड़ी का असली नंबर एमएच-40, बीडब्ल्यू-8543 होने का खुलासा हुआ। इस क्रमांक की बाइक चोरी की शिकायत सावनेर पुलिस स्टेशन में दर्ज थी।


पत्नी की शिकायत पर पति पर मामला दर्ज

उधर कामठी/कन्हान के नया थाना अंतर्गत कुंभारे काॅलोनी निवासी 32 वर्षीय विवाहिता को पति द्वारा मारपीट किए जाने पर पुलिस ने विवाहिता की शिकायत पर पति राहुल सिद्धार्थ गजभिये (35) धारा 324, 504 के तहत मामला दर्ज किया। कुंभारे काॅलोनी निवासी राहुल सिद्धार्थ गजभिये अस्मिता के साथ 14 वर्ष पूर्व विवाह हुआ था। इन्हें दो संतान है। पुलिस में की गई शिकायत के अनुसार आरोपी राहुल गजभिये को शराब का शौक होने से वह शराब पीकर पत्नी और बच्चों से मारपीट करता है। गुरुवार को भी सुबह 7 बजे विवाद हुआ था, लेकिन पुलिस में शिकायत नहीं की गई। दोपहर 12 बजे फिर मारपीट किए जाने से असहय होकर अस्मिता राहुल गजभिये (32) ने पुलिस में शिकायत दर्ज की।


कुल्हाड़ी से वार कर पत्नी ने की पति की हत्या

काटोल थाना क्षेत्र के खंडाला खुर्द में बीती रात 10 से 10.30 बजे के दौरान पत्नी से कुल्हाड़ी से वार कर पति की हत्या कर दी। पुलिस सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार खंडाला खुर्द निवासी सुकलसिंह माखनसिंग सकोम (49) अपनी पत्नी फुलवंतीबाई सुकलसिंह सकोम (44) के चरित्र पर संदेह करता था। इस बात को लेकर अक्सर दोनों में विवाद होता रहता था। बुधवार की रात भी इसी बात को लेकर दोनों में विवाद हुआ तो फुलवंती ने कुल्हाड़ी से गर्दन व सिर पर वार कर हत्या कर दी। घटना की जानकारी उपसरपंच हेमेंद्र मुरलीधर चरडे ने काटोल पुलिस को दी। शिकायत के आधार पर भादंवि की धारा 302 के तहत मामला दर्ज कर फुलवंती को गिरफ्तार किया गया। आगे की जांच काटोल पुलिस कर रही है।