दैनिक भास्कर हिंदी:  RPF ने रेल टिकट की कालाबाजारी करने वालों को दबोचा,  4 जगह कार्रवाई में 2 लाख 75 हजार का माल बरामद

May 3rd, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। दपूम रेलवे नागपुर मंडल की आरपीएफ टीम ने एक दिन में 4 टिकट कालाबाजारियों का भंडाफोड़ किया है। छापामार कार्रवाई में 68 लाइव टिकटें व 2 लाख 75 हजार रुपए का माल बरामद किया। यह जानकारी दपूम रेलवे नागपुर मंडल के सुरक्षा आयुक्त ने पत्रपरीषद में दी। उन्होंने बताया कि, आरपीएफ की ओर से पहले से ही इन दुकान मालिकों पर नजर रखी जा रही थी। टिकटों के कालाबाजारी संबंध में पुख्ता जानकारी मिलने के बाद एक के बाद एक सभी दुकानों पर कार्रवाई की गई है।

आरोपियों को हिरासत में लेकरे रेलवे एक्ट के तहत मामले दर्ज किए हैं। गत वर्ष 26 मामले इ टिकट के संबंध में मंडल द्वारा किए थें। गर्मियों में टिकट कालाबाजारियों की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में हमारी ओर से संदेह के आधार पर नजर रखी जाती है। इसी तरह आगे भी कार्रवाई की जाएगी।

पहली कार्रवाई आरोपी वल्ड ईश्वरलाल चैनानी (27) की दुकान पर हुई। कामठी में वह बालाजी सर्विस नाम से दुकान चलाता था। कार्रवाई के दौरान 22 हजार 975 रुपए की लाइव टिकट पकड़ी गई। जिसे 6 फेक आईडी के माध्यम से बनाया जा रहा था। ऐसे में आरोपी के पास से लैपटॉप, मोबाइल आदि 68 हजार से ज्यादा की संपत्ति जब्त की। आरोपी के दुकान से मिले कप्यूटर का डाटा टटोलने पर 43 टिकटें इससे पहले भी बनने की बात सामने आई। ऐसे में आरोपी पर मामला दर्ज किया गया। दूसरी कार्रवाई आरोपी अफजल वल्द मो. असलम रब्बानी (32) निवासी कामठी की दुकान पर हुई, कामठी परिसर में उसके पास भी दो अवैध रुप से बनाई आईडी पाई गई। डाटा डिलीट करने के कारण पुराना रिकॉर्ड नहीं मिल पाया। ऐसे में 7 हजार 7 सौ की दो लाइव टिकट ही पकड़ में आई।

तीसरी कार्रवाई आरोपी अफजल वल्द मो. असलम वल्द मो.असलम रब्बानी (32) निवासी कामठी के दुकान की है। कामठी परिसर में चला रहे दुकान में छापा मारने पर अवैध तरीके से बनाई 7 फेक आई डी से बनाई 14 हजार 8 सौ 30 रुपए की लाइव टिकटें पकड़ी गई। आरोपी के पास से मोबाइल, लैपटॉप प्रींटर आदि 30 हजार रुपयों से ज्यादा का सामान भी जब्त किया गया। चौथी कार्रवाई भी कामठी परिसर में ही की गई है। आरोपी लकी वल्द नरेद्र जेस्वाल (25) निवासी कामठी स्कायनेट सर्विस के नाम से दुकान चलाता था। छापामार कार्रवाई में उसके पास 26 हजार से ज्यादा की टिकटें मिली। जिसमें लाइव टिकटों के साथ सामान्य टिकटें भी शामिल थी। इसके पास भी आरपीएफ ने 93 हजार 6 सौ 89 रुपए का सामान जब्त किया है।