• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Sand filled from Bagdongri mine of Seoni on royalty of Chhindwara district, action taken on Kanjai Naka

दैनिक भास्कर हिंदी: छिंदवाड़ा जिले की रॉयल्टी पर सिवनी के बागडोंगरी खदान से भरी गई रेत, कंजई नाके पर हुई कार्रवाई

August 6th, 2021


डिजिटल डेस्क बालाघाट। रेत खनन की प्रतिबंध अवधि में भी नदियों से रेत निकालकर राज्य शासन और एनजीटी के निर्देशों की अवहेलना और राजस्व की खुलेआम चोरी की जा रही है। ताजा मामला पड़ोसी जिले सिवनी के हुगली थाना अंतर्गत बागडोंगरी में सामने आया है, जहां की स्वीकृत खदान से अवैध रूप से रेत उत्खनन कर ले जाते पांच डम्पर बालाघाट जिले के कंजई नाके में पकड़ाए हैं। उक्त कार्रवाई बालाघाट के खनिज विभाग के अमले ने गुरुवार रात 10 बजे के करीब की है। जानकारी के अनुसार, खनन माफिया द्वारा बागडोंगरी खदान में पोकलेन मशीन उतारकर रेत का अवैध उत्खनन किया गया। खास बात यह है कि छिंदवाड़ा जिले की कटुम्बा खदान की रॉयल्टी पर रेत बागडोंगरी (सिवनी) में भरकर ले जाई जा रही थी। खनन माफिया द्वारा बागडोंगरी के अलावा शिवपुरी, सिंगरोली, सागर, जबलपुर की भी रॉयल्टी काटी गई है।  
अंधेरे का फायदा उठाकर ले जा रहे थे रेत
जानकारी के अनुसार, रात में अंधेरे का फायदा उठाते हुए रेत से भरे पांच डम्पर कंजई नाके से होते हुए जा रहे थे, तभी नाके में तैनात विभाग और अनुबंधित ठेकेदार के अमले ने जांच की तो अवैध उत्खनन का सारा खेल सामने आया। विभागीय जानकारी के अनुसार अमले ने 2 छह चक्का और 3 दस चक्का डम्पर को अपने कब्जे में लेकर जब्ती की कार्रवाई की है। इनमें वाहन क्रमांक- एमपी-22 जी3750, एमपी-22 जी0738, एमपी-22 एच1429, एमपी-22एच 1378 और एमपी-22 एच1613 शामिल हैं।
इनका कहना है
कंजई चेकपोस्ट में जनरल चेकिंग के दौरान अवैध उत्खनन कर रेत से भरे पांच डंपर पकड़े गए हैं। छिंदवाड़ा जिले की कटुम्बा खदान की रॉयल्टी पर रेत सिवनी के बागडोंगरी में भरी जा रही थी, जिसे कंजई होते हुए ले जा रहे थे। किसने रॉयल्टी काटी और रेत कौन भरवा रहा था जैसे निम्न बिंदुओं पर विभाग जांच कर रहा है। सिवनी के खनिज विभाग से भी संपर्क किया जा रहा है।
सोहन सलामे, खनिज अधिकारी, बालाघाट
विभाग की सूचना पर लालबर्रा पुलिस का अमला कंजई चेकपोस्ट पहुंचा था। जहां पांच डंपर की जब्ती कर थाने में खड़ा करवा दिया गया है। आगे की कार्रवाई खनिज विभाग द्वारा की जाएगी।
रघुनाथ खातरकर, थाना प्रभारी, लालबर्रा

खबरें और भी हैं...