स्वच्छता सर्वेक्षण : महाराष्ट्र के इन छोटे शहरों को मिले तीन राष्ट्रीय पुरस्कार

Sanitation Survey: These small cities of Maharashtra received three National Awards
स्वच्छता सर्वेक्षण : महाराष्ट्र के इन छोटे शहरों को मिले तीन राष्ट्रीय पुरस्कार
स्वच्छता सर्वेक्षण : महाराष्ट्र के इन छोटे शहरों को मिले तीन राष्ट्रीय पुरस्कार

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारत के सबसे स्वच्छ शहर में नई मुंबई तीसरे स्थान पर है। वार्षिक स्वच्छता शहरी सर्वेक्षण में देश के सर्वाधिक स्वच्छ शहर की श्रेणी में तृतीय क्रमांक का पुरस्कार नई मुंबई शहर को मिला है। वहीं एक लाख से कम जनसंख्या वाले स्वच्छ शहरों की श्रेणी में तीनों राष्ट्रीय पुरस्कार महाराष्ट्र के शहरों को मिले हैं। इसमें प्रथम पुरस्कार कराड, द्वितीय पुरस्कार सासवड और तृतीय पुरस्कार लोणावला शहर को मिला है। महाराष्ट्र ने लगातार तीसरे साल सबसे अधिक पुरस्कार हासिल कर हैट्रिक लगाई है। गुरुवार को नई दिल्ली में केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप पुरी की मौजूदगी में ऑनलाइन पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित हुआ। इसमें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रदेश के नगरविकास मंत्री एकनाथ शिंदे, नगर विकास राज्यमंत्री प्रसाद तनपुरे समेत नगर विकास विभाग के अफसर मौजूद थे। शहरी स्वच्छता अभियान के 12 राष्ट्रीय पुरस्कारों में महाराष्ट्र ने 4 पुरस्कार सहित अन्य 13 कुल मिलाकर 17 पुरस्कार हासिल किए हैं। राज्यों की रेटिंग में महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है।

साफ सुधरे शहरों में तीसरे क्रमांक पर नई मुंबई 

पश्चिम विभाग श्रेणी में 28 हजार से कम जनसंख्या वाले शहरों में पन्हाला को स्वच्छ शहर के रूप में पुरस्कार मिला है। शाश्वत स्वच्छ शहर के रूप में जेजुरी और स्वच्छता के लिए अभिनव काम करने वाले अकोले शहर को भी पुरस्कार मिला है। 25 से 50 हजार जनसंख्या वाले श्रेणी में शिर्डी को स्वच्छ शहर के रूप में पुरस्कार मिला है। स्वच्छता के काम में अभिनव प्रयोग के लिए विटा शहर ने भी पुरस्कार हासिल किया है।  शाश्वत स्वच्छता रखने की श्रेणी में इंदापुर शहर को पुरस्कृत किया गया है। पिछले साल से ज्यादा उत्कृष्ट काम करने वाले वरोरा शहर को भी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। 

बल्लारपुर को भी मिला पुरस्कार

50 हजार से एक लाख जनसंख्या की श्रेणी में शाश्वत स्वच्छ शहर के रूप में चंद्रपुर के बल्लारपुर को पुरस्कार मिला है। नागरिकों से मिले उत्कृष्ट प्रतिसाद की श्रेणी में हिंगोली शहर, पिछले साल से अधिक उत्कृष्ट काम करने के लिए शेगाव शहर और स्वच्छ शहर के रूप में रत्नागिरी को सम्मानित किया गया है। देहू रोड कैंटोनमेंट परिसर को पिछले साल से ज्यादा उत्कृष्ट काम वाले शहरों की श्रेणी में पुरस्कार दिया गया है। 
 

Created On :   20 Aug 2020 3:43 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story