तूफान में भी सोशल मीडिया पर सक्रिय खुराफाती, मुंबई के नाम पर वायरल सऊदी अरब का वीडियो 

Saudi Arabian video Viral on the named of Mumbai cyclonic storm Tau Te
तूफान में भी सोशल मीडिया पर सक्रिय खुराफाती, मुंबई के नाम पर वायरल सऊदी अरब का वीडियो 
तूफान में भी सोशल मीडिया पर सक्रिय खुराफाती, मुंबई के नाम पर वायरल सऊदी अरब का वीडियो 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। चक्रवाती तूफान ताऊ ते की तबाही के बीच सोशल मीडिया पर इस तूफान के नाम पर फर्जी तस्वीरें और वीडियो भी साझा किए जा रहा हैं। सोमवार को सोशल मीडिया पर पार्किंग में खड़ी गाड़ियों पर स्लैब गिरने का वीडियों साझा करते हुए कई लोगों ने इसे मुंबई के फाईव स्टार होटल ट्राइडेंट का बताया, लेकिन छानबीन में पता चला कि वीडियो मुंबई का नहीं बल्कि सऊदी अरब का है। घटना 2020 में मदीना में बरसात के दौरान हुई थी। 

वीडियों में नजर आ रहा है कि कुछ मंहगी गाड़ियां खड़ी हैं तभी उन पर सीमेंट का बड़ा स्लैब आकर गिरता है और गाड़ियां बुरी तरह छतिग्रस्त हो जातीं हैं। मुंबई में चक्रवात ताऊते के दस्तक देते ही इसे मुंबई के ट्राइटेंड होटल की घटना बताकर ह्वाट्सएप पर साझा किया जाने लगा। यह वीडियो तेजी से वायरल हुआ। लेकिन बारीकी से देखने पर साझा की जा रही सीसीटीवी तस्वीरों मे घटना की तारीख यानी 30 जुलाई 2020 लिखी नजर आती है। यही नहीं वीडियो पहले से सोशल मीडिया पर मौजूद है। 26 मार्च को इस वीडियो को लेबनान में वहां की घटना बताकर साझा किया जा रहा था लेकिन स्थानीय वेबसाइट ने इसका खंडन करते हुए वीडियो की वास्तविकता की जानकारी दी थी। 

यह कोई पहला मामला नहीं है सोशल मीडिया पर लगातार भ्रामक दावों के साथ अलग-अलग जानकारियां, वीडियो साझा किए जाते रहे हैं। कोरोना संक्रमण, वैक्सीन लगवाने, लोगों की मौत जैसे संवेदनशील मामलों पर भी तथ्यों को परखे बिना लोग सोशल मीडिया पर वीडियो साझा करते रहते हैं। साइबर पुलिस ऐसा करने वाले सैकड़ों लोगों के खिलाफ मामले दर्ज कर चुकी है लेकिन इसके बावजूद अफवाह फैलाने वाले अपनी हरकतों से बाज नहीं आते।
 

Created On :   17 May 2021 2:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story