संवेदनशील प्वाइंट रोक सकते हैं ट्रेनों का रास्ता, रेलवे विभाग अलर्ट

Sensitive points can stop the way of trains, railway department alert
संवेदनशील प्वाइंट रोक सकते हैं ट्रेनों का रास्ता, रेलवे विभाग अलर्ट
संवेदनशील प्वाइंट रोक सकते हैं ट्रेनों का रास्ता, रेलवे विभाग अलर्ट

डिजिटल डेस्क, नागपुर। बारिश के बाद नदी-नाले उफान पर हैं, जिससे रेल यातायात व्यवस्था भी प्रभावित हुई है। मौसम विभाग ने मूसलाधार बारिश के संकेत दिए हैं, यदि लगातार बारिश होती रही तो कुछ संवेदनशील प्वाइंट  रेलवे का रास्ता भी रोक सकते हैं। मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत 25 से ज्यादा संवेदनशील प्वाइंट हैं, जो रेलवे के रास्ते का कभी-भी रोड़ा बन सकते हैं। ऐसे में बारिश के बाद इन स्पॉट को लेकर संबंधित कर्मचारी व अधिकारियों को रेलवे ने सतर्क किया है, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी का सामना नहीं करना पड़ा।    गंतव्य की ओर सरपट दौड़ती रेलगाड़ी को बारिश में संवेदनशील प्वाइंट से खतरा रहता है। 

नागपुर मंडल में 25 प्वाइंट सबसे ज्यादा संवेदनशील

मध्य रेलवे नागपुर मंडल अंतर्गत ऐसे 25 से ज्यादा प्वाइंट को संवेदनशील माना गया है, जिनमें टनल, कटिग के साथ ब्रिज भी शामिल हैं। 10 टनल व कटिंग के साथ करीब 15 ऐसे पुल हैं, जो बारिश में रेलवे की रफ्तार को रोक सकते हैं। ज्यादातर संवेदनशील टनल व कटिंग दिल्ली लाइन पर ही मौजूद हैं। इसमें धाराखोह व मारमांजरी के दरमियान 2 टनल व 1 कटिंग है। वहीं टाकू केसला स्टेशन के बीच दो कटिंग है। चिंचोड़ा व घुड़नखापा के दरमियान दो कटिंग है। वहीं घुड़नखापा व तिगांव के दरमियान 2 कटिंग है। दारीमेरा व नरखेड़ के दौरान 1 कटिंग शामिल है।

19 संवेदनशील पुलों से गुजरती है ट्रेन

टनल व कटिंग की तरह रेलवे को सबसे ज्यादा खतरा उन नदी व नालों से होता है, जो रेलवे पटरियों के ठीक नीचे से बहते हैं। नागपुर मंडल से गुजरने वाली गाड़ियों को कुल 19 संवेदनशील पुलों से गुजरना पड़ता है, जिसमें इन पुलों का सामावेश है। 

दिल्ली लाइन पर सर्वाधिक संवेदनशील जगह

नागपुर मंडल अंतर्गत दिल्ली लाइन की ओर का इटारसी तक का क्षेत्र आता है। रोजाना नागपुर से इस ओर रोजाना 25 से 30 तक गाड़ियां चलती हैं, लेकिन बारिश में सर्वाधिक संवेदनशील प्वाइंट इसी मार्ग पर देखने मिल रहे हैं। इसके अलावा नागपुर से मुंबई की ओर जाने वाले रेलवे ट्रैक पर भी बड़ी संख्या में ऐसे प्वाइंट हैं, जहां रेलवे को ब्रेक लग सकता है। इसके अलावा वर्धा से बल्लारशाह रूट पर भी कई जगह पर रेलवे को धोखा है।

Created On :   10 Sep 2019 11:57 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story