दैनिक भास्कर हिंदी: बाघ की खाल के साथ एक आरोपी गिरफ्तार, पेंच नेशनल पार्क में किया था शिकार 

May 7th, 2019

डिजिटल डेस्क, सिवनी। दक्षिण सामान्य वन मंडल के अमले ने एक व्यक्ति के पास से बाघ की खाल बरामद की है। माना जा रहा है कि लगभग डेढ़ माह पूर्व पेंच पार्क में इस बाघ का शिकार किया गया है। आरोपी की पहचान पोतलपानी निवासी हेमचंद भलावी के रूप में की गई है। हालांकि बाघ की खाल पूरी नहीं है, वह गर्दन के पास से लेकर पिछले हिस्से तक की खाल है। वन अमले ने इस मामले में दो और संदेहियों को हिरासत में लिया है। अभी इस मामले में और भी खुलासे होना है।

ये है घटना
वन अधिकारियों को खबर मिली थी कि रूखड़ रेंज के पोतलपानी गांव में हेमचंद भलावी के घर पर बाघ की खाल रखी है और उसे वह बेचने की फिराक में हैं। सोमवार की रात में ही टीम बनाकर गांव भेजा गया। हेमचंद को सूचना दी गई कि कोई व्यापारी बाघ की खाल खरीदना चाहते हैं। हेमचंद ने खाल को बोरे में भरा और झाडिय़ों में छिप गया। तभी घेराबंदी कर उसे रंगे हाथ पकड़ लिया गया। पहले तो वह उसे फंसाने का नाटक करता रहा लेकिन बाद में सख्ती के बाद सब कुछ उगल दिया।

शिकार करने की बात सामने आई
पूछताछ में यह बात सामने आई है कि हेमचंद ने बाघ का शिकार किया था। हालांकि उसके साथ अन्य लोग भी शामिल हैं, जिसको लेकर वह बताने को तैयार नहीं है। खाल करीब एक माह पुरानी है। इस मामले में एसटीएफ और डॉग स्क्वॉड को बुलाया गया है। इसमें और भी खुलासे होना शेष है। ज्ञात हो कि पेंच में करीब तीन माह पहले एक बाघिन का शव मिला था जिसमें उसके पंजे गायब मिले। 

इनका कहना है
बाघ की खाल के साथ एक आरोपी पकड़ा गया है। उससे पूछताछ की जा रही है। इसमें और भी जानकारी सामने आना शेष है। हमारी टीम पहले से ही नजर बनाए हुए थी।
टीएस सूलिया, डीएफओ, दक्षिण सामान्य वन मंडल सिवनी