दैनिक भास्कर हिंदी: शहडोल में बनेगा अलग ट्रांसपोर्ट नगर, कोटमा तिराहे तक होगा नो पार्किंग जोन

December 29th, 2017

 डिजिटल डेस्क शहडोल । शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाएगा। कलेक्टर नरेश पाल ने मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे तत्काल ट्रांसपोर्ट नगर के लिए स्थान चिन्हित करें, ताकि ट्रांसपोर्ट नगर स्थापित करने की कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। गुरुवार को कलेक्ट्रेट में हुई यातायात समिति की बैठक में शहर का यातायात व्यवस्थित करने और पार्किंग की व्यवस्था करने जैसे कई मुद्दों पर सहमति बनी।
बैठक में निर्णय लिया गया कि रामाबाई तिराहा से लेकर बाणगंगा मेला ग्राउंड तक नो पार्किंग जोन घोषित कर बोर्ड लगवाए जाएंगे। इसी प्रकार ट्रैफिक सिग्रल वाले चौराहे जयस्तंम्भ चौक, गांधी चौक एवं इंदिरा चौक में पूर्व से प्रस्तावित जेब्रा क्रासिंग एवं स्टॉप लाइन की मार्किंग की जाएगी। जयस्तंभ चौक के अतिरिक्त शेष स्थानों में लेफ्ट टर्न बनाने तथा रोटरी सही कराने का काम किया जाएगा। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुशांत सक्सेना, अध्यक्ष नगर पालिका उर्मिला कटारे, एसडीएम लोकेश जांगीड़, यातायात डीएसपी विकास बाघमारे, राजेश्वर उदानिया, राजेश गुप्ता, गिरधर प्रताप सिंह, चंद्रेश द्विवेदी, अनुपम अनुराग अवस्थी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
लाइन के अंदर ही लगें दुकान- बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि रघुराज स्कूल से नटराज मार्केट, शिवम चौक एवं पुराने गांधी चौक से शंकर टाकीज व सब्जी मण्डी में मेन रोड पर मार्किंग कराई जाएगी। दुकानों और वाहनों को इसके अंदर कराया जाएगा। इससे वाहन अव्यवस्थित नहीं रहेंगें। बैठक में गणमान्य नागरिकों ने सुझाव दिया कि शहडोल नगर के नटराज मार्केट से शिवम चौक तक के दुकानदार अपने दुकानों का सामान दुकान के बाहर लगा लेते हैं। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई नगर पालिक शहडोल द्वारा की जाएगी। इसमें पुलिस विभाग के अधिकारी भी सहयोग करेंगे।
भवन मालिकों को जारी होंगे नोटिस- बैठक में बताया गया कि कुछ लोगों ने अपने मकान बैंक एवं अन्य व्यावसायिक संस्थानों को किराए पर दिए हैं, लेकिन इसके सामने पार्किंग की व्यवस्था नहीं है। इसके कारण अक्सर आवागमन अवरूद्ध रहता है। कलेक्टर ने निर्देश दिये कि ऐसे भवन मालिकों को नोटिस जारी कर उन्हें पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चत करने हेतु पाबंद करें।
फुटपाथ पर रहती हैं शोरूम की गाडिय़ां- बैठक में मॉडल के फुटपाथ का मामला भी उठा। बताया गया कि फुटपाथ में शोरूम की गाडिय़ां खड़ी की जाती है। नगर पालिका सीएमओ ने पुलिस से इन कार्रवाई के लिए कहा। तब एसपी सुशांत सक्सेना ने कहा कि यह मामला अतिक्रमण का है। इसके लिए नगर पालिका को ही कार्रवाई करनी होगी। पुलिस उनका सहयोग करेगी।