सोन नदी को छलनी कर रहे रेत माफिया, रेत से भरे सात वाहन किए जप्त

Seven vehicles filled with sand seized by police on son river
सोन नदी को छलनी कर रहे रेत माफिया, रेत से भरे सात वाहन किए जप्त
सोन नदी को छलनी कर रहे रेत माफिया, रेत से भरे सात वाहन किए जप्त

डिजिटल डेस्क शहडोल। सोन नदी का सीना रेत माफिया छलनी कर रहे हैं। जिले के कई स्थानों पर खनिज का अवैध उत्खनन और परिवहन धड़ल्ले से जारी है। रेत और पत्थर का अवैध रूप से उत्खनन कर उनका परिवहन करते पाए जाने पर पुलिस और खनिज विभाग ने अलग-अलग कार्रवाई की। बड़ी कार्रवाई सोहागपुर पुलिस द्वारा थानांतर्गत ग्राम बिजौरी में क्षीरसागर में की गई, जहां बड़े पैमाने पर सोन नदी से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा था। मौके पर पहुंची पुलिस टीम को सात वाहन मिले, जिनमें रेत भरने का प्रयास किया जा रहा था। पुलिस को एक ट्रेक्टर से रेत से भरी हुई, जबकि छह अन्य ट्रेक्टरों में रेत लोड करने की तैयारी की जा रही थी। पुलिस को आता देखकर लोग भाग गए। वाहनों को जब्त कर थाने लाकर खड़ा कराया गया है।

पुलिस को सूचना मिली थी कि क्षीरसागर में रेत का उत्खनन किया जा रहा है। जिस पर एसपी ने थाना पुलिस को कार्रवाई के निर्देश दिए। सूचना पर पुलिस टीम पहुंची तो आधा दर्जन से अधिक ट्रेक्टर सोन नदी के अंदर पाए गए। उत्खनन व लोडिंग में लगे लोग भागने में सफल रहे। मौके पर ट्रेक्टर क्रमांक एमपी 18 एए 4590 में रेत भरी हुई मिली। जबकि बिना नंबर के अन्य 6 टै्रक्टर मिले, जो खाली थे। नंबर के आधार पर पुलिस ने बताया कि यह ट्रेक्टर गोरेलाल यादव का है। चूंकि सभी वाहन अवैध खदान पर मिले इसलिए सभी को जब्त कर थाने ले आया गया। खनिज अधिनियम की धारा 21/4 के तहत कार्रवाई कर प्रकरण खनिज विभाग के पास भेजा जाएगा। यह कार्रवाई थाना प्रभारी सोहागपुर गणेश सिंह ठाकुर, एसआई सुभाष दुबे, संजीव उइके, आरक्षक राजेंद्र सिंह, निलिख श्रीवास्तव व संतोष द्वारा की गई।

नदी के लिए बनाया रास्ता
पुलिस की माने तो क्षीरसागर में लंबे समय से रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन का कारोबार संचालित हो रहा है। क्षीरसागर के पहले मेन रोड से दाहिनी ओर से कच्चा रास्ता बना है, जहां से होकर वाहन नदी तक जाते हैं। वहीं पुलिस की इस कार्रवाई के बाद चर्चा का विषय है कि खनिज विभाग को अवैध कारोबार की भनक तक नहीं थी। सूत्रों के अनुसार पकड़े गए वाहन एक ही व्यक्ति के हैं, जो पंचायत से जुड़े लोगों के हैं। इनके द्वारा लंबे समय से अवैध कारोबार संचालित कराया जा रहा है।

खनिज विभाग ने भी पकड़े सात वाहन
खनिज विभाग द्वारा शनिवार को ब्यौहारी व गोहपारू इलाके में कार्रवाई की गई, जिसमें खनिज का अवैध परिवहन करते पाए जाने पर सात वाहनों को जब्त किया गया। विभाग के अनुसार तहसील ब्यौहारी के नोढिय़ा में पत्थर का अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर एवंं ग्राम जमोड़ी में गिट्टी का अवैध परिवहन करते एक हाईवा को जब्त किया गया। इसी प्रकार ग्राम टिहकी में रेत का अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर, ग्राम भमरहा में गिट्टी का अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर एवं ग्राम बिजुरिहा में दो ट्रक्टर रेत का अवैध परिवहन करते जब्त किया गया। वहीं एक टे्रक्टर मय ट्राली ग्राम असवारी तहसील गोहपारू में पत्थर के अवैध परिवहन में जप्त किया गया।

जिला खनिज अधिकारी फरहत जहां ने कहा कि खनिज के अवैध उत्खनन और परिवहन को लेकर विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई की जा रही है। सूचना मिलते ही कार्रवाई होती है। पकड़े गए सभी वाहनों का प्रकरण कलेक्टर न्यायालय में प्रस्तुत किया जाएगा।

Created On :   18 Nov 2018 11:46 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story