सर्बिया में रुस की मारिया को पटखनी देकर खिताब के लिए बनाई जगह: वल्र्ड कुश्ती चैम्पियनशिप के फाइनल में पहुंची छिंदवाड़ा की शिवानी पवार

November 3rd, 2021

डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा। जिले के उमरेठ गांव निवासी शिवानी पवार सर्बिया में जारी अंडर 23 अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप में 50 किलो वर्ग के फाइनल दौर में पहुंच गई हैं। बुधवार की रात खेले गए सेमीफाइनल में शिवानी ने रूस की मारिया त्यामरकोवा को पटखनी देकर चैंपियनशिप जीतने के लिए जगह बनाई।  इस चैम्पियनशिप में भारत से 30 महिला खिलाड़ी शामिल हो रही हैं, जिसमें मध्यप्रदेश से एकमात्र खिलाड़ी शिवानी पवार हैं। फाइनल में जगह बनने से शिवानी को गोल्ड या सिल्वर मैडल मिलना तय हो गया है।
मिली जानकारी के अनुसार सर्बिया में 1 नवंबर से 7 नवंबर तक अंडर 23 अंतर्राष्ट्रीय महिला कुश्ती चैम्पियनशिप का आयोजन हो रहा है। इस प्रतियोगिता में भारतीय महिला कुश्ती टीम की सदस्य शिवानी पवार ने 50 किलो वर्ग के पहले दौर में अपनी प्रतिद्वंदी बेलारूस की अनस्तसिया यानोतवा को पटखनी देकर क्ववार्टर फाइनल में प्रवेश किया। क्वार्टर फाइनल में उक्रेन की पहलवान प्रोफातिलोवा को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
शिवानी की सफलता का सफर
शिवानी ने लखनऊ में आयोजित जूनियर एशियन चैम्पियनशिप और जूनियर वल्र्ड चैम्पियनशिप में भाग लिया। राष्ट्रीय स्तर की स्पर्धा में आठ बार शामिल हुई शिवानी ने एक गोल्ड, दो-दो रजत और कांस्य पदक जीता। उन्होंने सब जूनियर नेशनल चैंपियनशिप कुमारी 2013-14 में प्रतिनिधित्व किया। आरजीकेए नेशनल चैम्पियनशिप महाराष्ट्र में 38 किग्रा वजन वर्ग में कांस्य पदक जीता। सब जूनियर नेशनल चैम्पियनशिप श्रीनगर 2015-16 में 40 किग्रा वजन वर्ग में प्रतिनिधित्व किया। दिल्ली में 17 से 22 जुलाई 2021 तक आयोजित एशियाई जूनियर कुश्ती चैंपियनशिप में शिवानी पवार भारतीय टीम की ओर से प्रतिनिधित्व कर पांचवां स्थान हासिल किया था।
तीनों बहनें दंगल गल्र्स
शिवानी उमरेठ गांव के किसान नंदलाल पवार की बेटी है। नंदलाल की तीन बेटियां भारती पवार, शिवानी पवार और ऋतिका पवार और एक बेटा है। तीनों बहनों ने राष्ट्रीय कुश्ती स्पर्धा में कई बार प्रतिनिधित्व कर पदक हासिल किए हैं। अब ये तीनों बहनें दंगल गल्र्स के नाम से चर्चित हो गई हैं।

 

खबरें और भी हैं...