आदित्य ने कहा - महाराष्ट्र दिवस तक बंद हो सिंगल यूज प्लास्टिक, ग्रामीण इलाकों में मिलेंगे घरों के लिए प्रापर्टी कार्ड

Single use plastic should be closed till Maharashtra day-Aditya
आदित्य ने कहा - महाराष्ट्र दिवस तक बंद हो सिंगल यूज प्लास्टिक, ग्रामीण इलाकों में मिलेंगे घरों के लिए प्रापर्टी कार्ड
आदित्य ने कहा - महाराष्ट्र दिवस तक बंद हो सिंगल यूज प्लास्टिक, ग्रामीण इलाकों में मिलेंगे घरों के लिए प्रापर्टी कार्ड

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश के पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने महाराष्ट्र दिवस 1 मई तक सभी महानगर पालिका, नगर पालिका और ग्रामीण इलाकों को एक बार इस्तेमाल की जाने वाली प्लॉस्टिक (सिंगल यूज प्लास्टिक) से मुक्त बनाने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को आदित्य ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए राज्य के विभागीय आयुक्त, महानगर पालिका आयुक्त और जिलाधिकारियों से संवाद साधा। आदित्य ने कहा कि राज्य की हर महानगर पालिका और नगर पालिका एक बार इस्तेमाल की जाने वाली प्लॉस्टिक पर रोक लगाने के लिए क्या कर सकती है। इस संबंध में 20 फरवरी तक प्रारूप पेश करे। सभी प्रारूप पर व्यापक विचार कर सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त करने के लिए नियोजन किया जा सकेगा। इसके लिए 1 मार्च को राज्य स्तरीय परिषद अथवा बैठक बुलाई जाएगी। इसके बाद मार्च और अप्रैल महीने में राज्य भर में सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने के लिए प्रभावी रूप से जनजागृति की जाएगी। जिससे 1 मई से पहले पूरा राज्य सिंगल यूज प्लास्टिक मुक्त हो सकेगा। आदित्य ने कहा कि राज्य सरकार ने  प्लास्टिक पाबंदी का फैसला किया है। इस काम में जनभागीदारी महत्वपूर्ण है। इस मुहिम में नगर निकायों के स्कूलों के विद्यार्थी, महाविद्यालय, एनएसएस, स्काऊटस् एन्ड गाईडस्, स्पोर्टस् क्लब, हाऊसिंग सोसाइटी, रोटरी क्लब, लायन्स क्लब, एनजीओ जैसी विभिन्न संस्थाओं को भागीदारी बनाया जाए। 

ग्रामीण इलाकों में भी मिले घरों के लिए प्रापर्टी कार्ड - अधिकारियों को सीएम के निर्देश

वहीं मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ग्राम विकास विभाग से सातबारा की तर्ज पर ग्राम पंचायत स्तर पर घरों के प्रॉपर्टी कार्ड (संपत्ति पत्र) उपलब्ध कराने की संभावना को तलाशने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर संभव हो तो ग्राम विकास विभाग गांवों में घर-घर तक प्रॉपर्टी कार्ड पहुंचाने के लिए व्यवस्था विकसित करें। मंगलवार को राज्य अतिथिगृह सह्याद्री में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में ग्राम विकास विभाग की समीक्षा बैठक हुई। इस मौके पर राज्य के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई, ग्राम विकास मंत्री हसन मुश्रीफ, ग्राम विकास राज्य मंत्री अब्दुल सत्तार मौजूद थे। मुख्यमंत्री ने ग्रामीण इलाकों की सड़कों की स्थिति में सुधार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय और राज्य महामार्ग से ग्रामीण इलाकों की सड़कों को जोड़ने के लिए ग्रामीण सड़कों का विकास प्रारूप तैयार किया जाए। इसके जरिए महत्वपूर्ण सड़कों के काम की प्राथमिकता तय की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण सड़कों का काम जिन ठेकेदारों को दिया गया है उन पर सड़कों की गुणवत्ता को लेकर जवाबदेही निश्चित की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण तीर्थक्षेत्र और परिसर को स्वच्छ रखते हुए उसको पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाए। साथ ही राज्य के बड़े तीर्थ स्थलों की जिलेवार सूची बनाई जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि महिला बचत समूहों को ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर लाने के लिए प्रयास किया जाए। उन्होंने कहा कि तहसील स्तर पर सक्षम बचत समूहों को शिवभोजन योजना शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछड़ी और आदिवासी बहुल ग्राम पंचायतों को दिए जाने वाले विशेष सहायता को बढ़ाया जाए। उन्होंने कहा कि राज्य की 4 हजार ग्राम पंचायतों के पास खुद का कार्यालय नहीं है। इसके लिए 75 करोड़ रुपए की निधि ग्राम विकास विभाग को उपलब्ध कराई गई है। लेकिन इस निधि से सभी ग्राम पंचायतों के लिए कार्यालय का काम करना संभव नहीं है। इसलिए ग्रामीण विकास विभाग कि जिन योजनाओं के लिए ज्यादा निधि की जरूरत है उसके लिए नए सिरे से वित्तिय प्रावधान किया जाए। 

राहुल रेखावार बीड के जिलाधिकारी

राज्य सरकार ने राहुल रेखावार को बीड का नया जिलाधिकारी बनाया है। इससे पहले 4 दिसंबर 2019 को प्रेरणा देशभ्रतार को बीड़ का जिलाधिकारी नियुक्त किया गया था लेकिन मंगलवार को राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव सीताराम कुंटे की ओर से जारी आदेश में देशभ्रतार की नियुक्ति का पिछला आदेश रद्द करने का आदेश दिया है। रेखावार अब तक महाराष्ट्र विद्युत वितरण कंपनी के सह व्यवस्थापकीय संचालक के पद पर तैनात थे। इसके पहले बीते 4 दिसंबर को ठाकरे सरकार ने बीड के जिलाधिकारी आस्तिक कुमार पांडेय को औरंगाबाद मनपा आयुक्त पद पर भेजकर उनकी जगह देशभ्रतार को बीड का जिलाधिकारी बनाया था।   
 

Created On :   4 Feb 2020 4:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story