comScore

तेलंगाना से महाराष्ट्र में हो रही बीटी बीजों की तस्करी, एक गिरफ्तार

March 18th, 2019 18:54 IST
तेलंगाना से महाराष्ट्र में हो रही बीटी बीजों की तस्करी, एक गिरफ्तार

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। प्राकृतिक आपदा से त्रस्त किसानों के साथ अब नकली बीज बेचने वाले छलावा कर रहे हैं। नकली बीज लेकर जा रहे आरोपियों को पुलिस ने दबोचकर लाखों का माल बरामद किया है। आगामी लोकसभा चुनाव की पाश्र्वभूमि पर चंद्रपुर जिले के राजुरा में पुलिस विभाग ने बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए 4 हजार से अधिक नकली बीटी बीज के पैकेट समेत करीब 45 लाख रुपयों का माल बरामद किया। यह कार्रवाई राजुरा के एसएसटी प्वाइंट के पास राजुरा पुलिस और कृषि विभाग ने संयुक्त रूप से की। प्राथमिक जांच में तेलंगाना से महाराष्ट्र में नकली बीज की तस्करी होने की बात सामने आयी है। इस मामले में वाहन चालक तेलंगाना के जैनुर निवासी मुख्तार बेग मुबारक बेग (24) को गिरफ्तार किया है।

चिप्स के पैकेट के नीचे रखे थे नकली बीज
प्राप्त जानकारी के अनुसार लोकसभा चुनाव के मददेनजर जिले के आसिफाबाद मार्ग के लक्कडकोट में स्थित एसएसटी प्वाइट पर हमेशा की तरह जांच शुरू थीं। वाहनों की चेकिंग के दौरान संदिग्ध आयशर वाहन क्र. एम.एच. 49-0271 को रोककर तलाशी ली, जिसमें कुरकुरे, पोटॅटो चिप्स के बॉक्स के नीचे 4 हजार से अधिक नकली बीटी बीज के पैकेट छिपाकर रखे थे। जिसकी कीमत करीब 45 लाख 1 हजार रुपए बताई जा रही है। साथ ही एक पॅकिंग मशीन व वजन काटा मिला। जिसकी जानकारी कृषि विभाग को दी गई। पश्चात कृषि विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल की। इस मामले में राजुरा पुलिस थाने में आरोपी तेलंगाना के जैनुर निवासी मुख्तार बेग मुबारक बेग (24) के खिलाफ धारा 420, 406, 34 सहधारा 3 सीड कंट्रोल ऑर्डर 1983 तथा 7 (3)(4) पर्यावरण संरक्षण कानून के तहत मामला दर्ज किया है।

यह कार्रवाई एसपी महेश्वर रेड्डी के मार्गदर्शन में राजुरा के पुलिस निरीक्षक गायगोले के नेतृत्व में एसएसटी प्वाइंट के पुलिस कर्मी गिरीधर नायगांवकर, गणेश मेश्राम व कृषि विभाग के जिला कृषि अधिकारी उदय पाटील के मार्गदर्शन में कृषि अधिकारी जे.डी. मोरे, नरेंद्र धोंगडे, मधुकर सोनटक्के व अन्य ने की। 
 

कमेंट करें
3Q1rC