comScore

नागपुर रेलवे स्टेशन के आउटर पर लगेंगे सोलर कैमरे ,परिसर में 30 नये कैमरे लगाने की तैयारी

नागपुर रेलवे स्टेशन के आउटर पर लगेंगे सोलर कैमरे ,परिसर में 30 नये कैमरे लगाने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  नागपुर रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था को चाक-चौबंद करने के लिए 30 नये कैमरे लगाये जाएंगे। जिससे कैमरों की संख्या 270 हो जाएगी। यही नहीं आउटर पर अपराधिक गतिविधियों को पकड़ने के लिए सोलर कैमरे भी लगाए जाएंगे। जिसके लिए स्वतंत्र रूम आदि की व्यवस्था की जा रही है। हालांकि यहां भी सामान्य कैमरे ही लगाये जाने थे, लेकिन आउटर तक कैमरों की कनेक्टीविटी नहीं मिलने से यहां सोलर कैमरे लगाने की सोच रेलवे ने सामने रखी है। कैमरे यहां लगाने पर न केवल अपराधिक गतिविधियों पर नजर रखी जा सकेगी, बल्कि अवैध वेन्डर से लेकर पॉकेटमारों पर भी आरपीएफ की पैनी नजर रहेगी। ऐसे में सुरक्षा पुख्ता रहेगी।

उल्लेखनीय है कि नागपुर रेलवे स्टेशन मध्य रेलवे जोन के महत्वपूर्ण स्टेशनों में शामिल है। यहां रोजाना एक सौ से अधिक गाड़ियां आना-जाना करती है। जिस पर प्रतिदिन 30 हजार से ज्यादा यात्री निर्भर रहते हैं। बहुत ज्यादा भीड़ के कारण यहां पर आपराधिक गतिविधियां बनी रहती है। जिन्हें केवल गश्त लगाकर पकड़ना रेलवे सुरक्षा बल या रेलवे पुलिस के बस में नहीं है। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए इंटिग्रेटेड सिक्युरिटी सिस्टम के माध्यम से नागपुर स्टेशन पर गत वर्ष ही 230 हाईटेक कैमरे लगाये गये हैं। जो कि, स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर नजर रखते हैं। आरपीएफ थाने में बने कंट्रोल रूम में बैठे, सिपाही इन कैमरों की मदद से स्टेशन पर होनेवाली गतिविधियों पर बारीकी से नजर रखने से आये दिन चोरी के आरोपी चोरी करते ही एक घंटे के भीतर ही स्टेशन परिसर में पकड़ में आ जाते हैं।

कैमरों की पैनी नजरों का डर अब स्टेशन पर अपराधिक गतिविधियों में लिप्त लोगों पर देखने मिला है, जिसके कारण ग्रीष्म में भी यहां चोरियों पर ब्रेक लगी थी। हालांकि स्टेशन के आउटर अब भी कैमरों की पकड़ से दूर है। जिससे किन्नर, अवैध वेन्डर, पॉकिटमार यहीं से वारदातों को अंजाम देते हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए 30 नये कैमरों की मांग की गई थी। जिसे वर्तमान स्थिति में लाया भी गया है। लेकिन यह कैमरे आउटर तक कनेक्टीविटी नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे में इन्हें स्टेशन परिसर में ही उन जगहों पर लगाया जानेवाला है। जहां वर्तमान कैमरों की नजर नहीं पहुंच सकती है। वहीं आउटर के लिए सोलर पर चलनेवाले कैमरों को लगाया जाएगा।  आउटर पर कई बार धीमी रफ्तार से आ रही गाड़ियों में पॉकिटमारी, मोबाइल चोरी होते हैं। वहीं कई अवैध वेन्डर यहीं से गाड़ी में चढ़ते - उतरते हैं। ऐसे में यह गतिविधियां आउटर पर लगे सोलर कैमरों में कैद हो जाएगी। जिससे आनेवाले समय में इन पर पूरी तरह से लगाम कसी जा सकेगी। यही नहीं हाई अलर्ट जैसी स्थितियों में भी आउटर पर लगे कैमरे पुलिस के लिए मददगार साबित होंगे।

सुविधायुक्त होगा रेलवे स्टेशन
स्टेशन परिसर में 30 नये कैमरे लगाये जाएंगे।  आउटर पर सोलर कैमरों की मदद ली जाएगी। इनकी देखरेख के लिए स्वतंत्र रुम की व्यवस्था भी की जाएगी ।
 भवानी शंकरनाथ, मंडल सुरक्षा आयुक्त, आरपीएफ नागपुर

कमेंट करें
YLneE