अवैध रेत से भरे 23 हाइवा जब्त, राजस्व विभाग की कार्रवाई से मचा हड़कंप

Stir in sand mafia after the action of Revenue Department team
अवैध रेत से भरे 23 हाइवा जब्त, राजस्व विभाग की कार्रवाई से मचा हड़कंप
अवैध रेत से भरे 23 हाइवा जब्त, राजस्व विभाग की कार्रवाई से मचा हड़कंप

डिजिटल डेस्क, शहडोल। रात के अंधेरे में रेत का अवैध कारोबार काफी फल फूल जा रहा है। रेत माफि या सोन और झापर नदी से रेत निकालकर दूसरे जिले भेज रहे हैं। राजस्व विभाग की टीम ने देर रात रेत के अवैध कारोबार पर करते हुए रेत के ओवरलोड 23 हाइवा पकड़े हैं। वहीं झापर नदी से एक ट्रैक्टर पकड़ा है। अमले की मानें तो रेत माफि या बिना ई-टीपी के ही रेत दूसरे जिले रीवा भेज रहे थे। सभी वाहनों को जयसिंहनगर थाने में खड़ा कराया गया है। सभी के खिलाफ अवैध उत्खनन और अवैध परिवहन की कार्रवाई की गई है।

रात से लेकर सुबह तक चली कार्रवाई
जयसिंहनगर एसडीएम सतीश राय की अगुवाई में गुरुवार की रात करीब 11 बजे से शुक्रवार तड़के 6 बजे तक राजस्व अमले ने रेत के अवैध कारोबार में लीन वाहनों की धरपकड़ की। इस दौरान एक-एक करके लगातार मसीरा घाट से हाइवे निकलते गए और राजस्व विभाग पकड़ता गया। जयसिंहनगर के आगे टेटका मोड़ से टिहकी मोड़ के बीच में सुबह 6 बजे तक 23 हाईवा पकड़े गए हैं। सुबह तक पकड़े गए 23 हाइवा में से सिर्फ एक के पास ही ई-टीपी मिली है। वहीं 22 के पास पिंक कलर की पुरानी टीपी मिली है, जो इस समय नहीं चलती है। इस पर्ची में एसआर ट्रेडर्स मसीरा लिखा हुआ है। अवैध उत्खनन, अवैध परिवहन और ओवर लोडिंग का प्रकरण तैयार किया जा रहा है। इसके बाद से कलेक्टर कोर्ट में प्रस्तुत किया जाएगा।

5 से 6 घनमीटर तक अधिक रेत
पकड़े गए सभी 23 वाहन में 5 से 6 घनमीटर अधिक रेत भरी हुई थी, इसलिए ओवरलोड का प्रकरण भी बनाया गया है। पकड़ी गई रेत की कुल कीमत करीब 10 लाख रुपए बताई जा रही है। वहीं ओवर लोडिंग की वजह से पुलिस विभाग से मोटर व्हीकल एक्ट के तहत कार्रवाई करने के लिए भी कहा गया है। विभागीय अमले को झापर नदी में रेत के खनने की सूचना मिली थी। जब अमला मौके पर पहुंंचा तो कुछ वाहन निकल गए थे, वहीं एक ट्रैक्टर को छोड़कर लोग भाग खड़े हुए। ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया है।

एसआर कंपनी के पास है ठेका
सोन नदी में मसीरा घाट से रोजाना लाखों रुपए की रेत निकलती है। मसीरा घाट शहडोल और उमरिया का बॉर्डर है। उमरिया जिले की सीमा में आने वाले मसीरा घाट में खनन का ठेका एसआर कंपनी के पास है, लेकिन खनन तय सीमा से अधिक में किया जा रहा है। एसआर कंपनी का जिले के रोहनिया घाट में भी ठेका है। पिछले दिनों यहां कार्रवाई करते हुए खनिज विभाग ने पोकलेन मशीन को जब्त किया था।

रीवा के आगे तक जाती है रेत
शाम होते ही टिकही मोड़ से मसीरा घाट तक वाहनों की लाइन लग जाती है। रात में यहां से रेत से भरे वाहन निकलते हैं। यहां से रोजाना लाखों रुपए की रेत जिले से रीवा और उसके आसपास भेजी जाती है। इतना ही नहीं नदी के बीच जेसीबी, पोकलेन मशीन से रेत का खनन किया जाता है और मशीन से वाहनों में रेत भरी जाती है। रात आठ बजे से सुबह छह बजे के बीच यह अवैध काम किया जा रहा है।

इनका कहना है
रेत के अवैध परिवहन की शिकायत मिल रही थी। कार्रवाई करते हुए गुरुवार रात से शुक्रवार सुबह तक 23 हाइवा पकड़े गए हैं। एक को छोड़कर किसी के पास ई-टीपी नहीं मिली है। प्रकरण कलेक्टर कोर्ट में भेजा जाएगा।
सतीश राय, एसडीएम जयसिंहनगर

Created On :   4 Jan 2019 2:44 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story