comScore

जिले के 700 स्कूलों में बदलेगा पढ़ाई का ढांचा - ट्राइबल विभाग ने एक परिसर एक शाला के लिए भेजा प्रस्ताव

जिले के 700 स्कूलों में बदलेगा पढ़ाई का ढांचा - ट्राइबल विभाग ने एक परिसर एक शाला के लिए भेजा प्रस्ताव

डिजिटल डेस्क शहडोल । जिले के करीब 700 स्कूलों में पढ़ाई का ढांचा बदल सकता है। इन स्कूलों को परिसर में स्थित सबसे बड़े स्कूल के साथ मर्ज किया जा सकता है। एक परिसर एक शाला योजना के तहत जिले से 705 स्कूलों का प्रस्ताव भेजा गया है। अब शासन स्तर से ही इस पर निर्णय लिया जाना है। 
एक परिसर एक शाला से जिले के 705 स्कूलों को जोडऩे की योजना है। इनमें 324 एकीकृत मुख्य स्कूलों की संख्या है, जबकि स्कूल परिसर में स्थित शालाओं  की संख्या 381 है। पिछले दिनों आदिम जाति कल्याण विभाग ने इस तरह का प्रस्ताव भोपाल भेजा है। अधिकारियों का कहना है कि एक परिसर एक शाला होने से अतिशेष शिक्षकों का बेहतर उपयोग करने, विषयवार शिक्षकों की उपयोगिता, शालाओं में उपलब्ध संसाधनों के बेहतर उपयोग और पढ़ाई-लिखाई पर प्रभावी निगरानी हो सकेगी। स्कूलों के संचालन के लिए एकीकृत टाइम टेबल और प्रबंधन समिति होगी। इसका सबसे अधिक लाभ बच्चों को मिलेगा।
कोई भी स्कूल बंद नहीं होगा
इस योजना से कोई भी स्कूल बंद नहीं किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने जिले में 705 स्कूल चिन्हित किए हैं जो एक ही परिसर में हैं। प्राइमरी, मिडिल और हाईस्कूल में अलग-अलग हेडमास्टर या प्राचार्य हैं। ये लोग पढ़ाई की जगह दूसरे कार्य करते थे। यानी स्कूलों की व्यवस्था संभालने और डाक देना, बैठकों में जाना। अगर व्यवस्था लागू होती है तो सबसे बड़े स्कूल में पदस्थ सीनियर व्यक्ति को ही प्रभारी बनाया जाएगा।
एक प्राचार्य का होगा नियंत्रण
एक परिसर एक शाला होने पर स्कूल का नियंत्रण परिसर में स्थित सबसे बड़े स्कूल का हो जाएगा। अभी तक अलग-अलग स्कूल में प्रभारी बने हुए हैं, वहीं किसी स्कूल में ज्यादा शिक्षक हैं तो किसी स्कूल में शिक्षकों की कमी है। शिक्षकों की कमी को दूर करने और पढ़ाई में सुधार के लिए यह प्रस्ताव भेजा गया है। हालांकि कई शिक्षकों को यह व्यवस्था गले नहीं उतर रही है, क्योंकि उनका स्कूल से नियंत्रण समाप्त हो जाएगा।
यह है स्कूलों की जानकारी

ब्लॉक           एकीकृत शाला  परिसर के अन्य स्कूल         योग
सोहागपुर        87          107                   194
बुढ़ार        94          106                  200
गोहपारू        59          69        128
जयसिंहनगर        84          99        183
योग        324          381                  705
इनका कहना है
एक परिसर एक शाला के लिए हमने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। इस संबंध में जो भी कार्रवाई होनी है, वहीं से होनी है।
आरके श्रौती  एसी ट्राइबल 
 

कमेंट करें
XuVLx