प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला ले सकेंगे 12वीं की पुनर्परीक्षा देने वाले छात्र 

Students appeared in re-exam of 12th test will Enroll in professional course
प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला ले सकेंगे 12वीं की पुनर्परीक्षा देने वाले छात्र 
प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला ले सकेंगे 12वीं की पुनर्परीक्षा देने वाले छात्र 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में शैक्षणिक वर्ष 2018-19 में कक्षा 12 वीं की पुनर्परीक्षा देने वाले विद्यार्थी अब 31 अगस्त तक प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला ले सकेंगे। प्रदेश के उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने यह जानकारी दी। मंगलवार को मंत्रालय में पत्रकारों से बातचीत में तावड़े ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने प्रदेश सरकार की तरफ से दाखिल एक याचिका की सुनवाई के बाद यह आदेश दिया है। तावड़े ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश से विज्ञान संकाय में कक्षा 12 वीं कि पुनर्परीक्षा देने वाले 18 हजार 278 विद्यार्थियों में से परीक्षा पास करने वाले छात्रों को प्रोफेशनल कोर्स के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने में मदद मिल सकेगी। इसके अलावा पुनर्परीक्षा देने वाले कक्षा 10 वीं के छात्रों को भी डिप्लोमा कोर्स में दाखिला मिल सकेगा। 

शिक्षामंत्री तावड़े ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के पहले के आदेश के अनुसार प्रोफेशनल कोर्स में विद्यार्थियों की प्रवेश प्रक्रिया 14 अगस्त तक पूरी करनी थी। लेकिन कक्षा 12 वीं की पुनर्परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम 17 अगस्त तक आने वाला है। इससे दोबारा परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लेना मुश्किल हो जाता। इसके मद्देनजर राज्य सरकार की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल किया गया था। जिस पर हुई सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने विद्यार्थियों के प्रवेश के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया है।

तावड़े ने कहा कि सरकार प्रोफेशनल कोर्स में दाखिला लेने वाले पिछड़े वर्ग के विद्यार्थियों को जाति वैधता प्रमाण पत्र जमा कराने की अवधि को बढ़ाने का प्रयास कर रही है। इसके लिए प्रवेश नियंत्रण समिति से समय बढ़ाने की अपील की गई है। इस शैक्षणिक वर्ष में पिछड़े वर्ग के विद्यार्थी को जाति वैधता प्रमाण पत्र जमा कराने की आखिरी तारीख 14 अगस्त तक थी। 
 

Created On :   14 Aug 2018 2:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story