अचानक आसमान से बरसा गेहूं, चमत्कार है या किसी की शरारत ?

Suddenly the wheat rain from the sky, konw what is the truth
अचानक आसमान से बरसा गेहूं, चमत्कार है या किसी की शरारत ?
अचानक आसमान से बरसा गेहूं, चमत्कार है या किसी की शरारत ?

डिजिटल डेस्क,शहडोल। अक्सर समुद्र किनारे बसे शहरों में बारिश के दौरान मछलियों के गिरने की खबरें आती रहती है। अब मध्यप्रदेश के शहडोल में आसमान से गेहूं की बारिश होने पर सभी आश्चर्य में पड़ गए हैं। घटना जिले के मैकी गांव की है।

गौरतलब है कि जिला मुख्यालय से करीब 16 किलोमीटर दूर स्थित मैकी गांव के गोड़ान बस्ती में 4 दिनों से आसमान से गेहूं की बारिश हो रही है। इस घटना को अन्नपूर्णा देवी का चमत्कार मान प्रसाद के रूप में उठाने के लिए ग्रामीणों की होड़ लगी हुई है। बिना बादल छाए, बिना पानी बरसे व बिना आंधी हवा के बीच आसमान से गेहूं की बारिश होने की घटना को ग्रामीण चमत्कार मान रहे हैं। ग्रामीणों का मानना है कि सूखा जैसे आसार के बाद अन्नपूर्णा देवी अन्न का दाना बरसा रही हैं।आस-पास के लोग भी यहां आकर दाना बीन रहे हैं, जिसे अनाज के भंडार में रखने की बात कह रहे हैं। उनका कहना है कि इससे भंडार खत्म नहीं होगा।

150 मीटर के दायरे में ही गेंहू की बारिश
मैकी गांव के गोड़ान मोहल्ले में एरिया विशेष में ही गेहूं के दाने आसमान से गिर रहे हैं। बस्ती के रामखेलावन सिंह, गोपाल, बेसाहू, भगवानदास, लाल साय, फूलचंद, झम्मूलाल, सम्पतलाल सिंह के घर, बाहर गली में रुक-रुककर दाने गिर रहे हैं। करीब 150 मीटर की दायरे में ही गेहूं की बरसात हो रही है। आदिवासी बस्ती के चारों ओर गेहूं के दाने बिखरे हुए हैं। हर गली व लोगों के मकानों के ऊपर गेहूं बिखरे हुए हैं।
प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि गेहूं के बिखरे दाने देख पहले सोचा किसी की शरारत होगी, लेकिन आसमान से लगातार गिरता देख समझा बारिश हो रही है। ग्राम कटहरी निवासी देवगवां के उपसरपंच अरुण तिवारी, गया प्रसाद यादव ने बताया कि पहले तो विश्वास नहीं हुआ। मौके पर जाकर देखा तो वाकई में आसमान से गेहूं की बरसात हो रही थी। 

चमत्कार नहीं खगोलीय घटना
मौसम व भूगोल के जानकार प्रोफेसर शिव कुमार दुबे का कहना है कि गेहूं की बरसात कोई चमत्कार नहीं है। यह सिर्फ खगोलीय घटना हो सकती है। उन्होंने बताया कि तेज हवा के साथ अक्सर कंकण, पत्थर या अन्य चीजें आसमान में बादल के साथ पहुंच जाती हैं। हवा का प्रेशर कम होने से दाब की स्थिति में गिरने लगते हैं। इस घटना में भी ऐसा ही कुछ हुआ होगा। वहीं कलेक्टर मुकेश शुक्ला का कहना है कि कल ही राजस्व विभाग की टीम भेजकर वस्तु स्थिति का पता लगाया जाएगा।         

Created On :   4 Sep 2017 4:29 AM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story