बाघ के पगमार्क शहर से सटे हिंगना के सुकड़ी गांव मिले, ग्रामीण दहशत में

Sukkari village of Hingna found adjacent to tiger town of Pugmark
बाघ के पगमार्क शहर से सटे हिंगना के सुकड़ी गांव मिले, ग्रामीण दहशत में
बाघ के पगमार्क शहर से सटे हिंगना के सुकड़ी गांव मिले, ग्रामीण दहशत में

डिजिटल डेस्क, नागपुर।  मिहान में दिखाई दिया बाघ धीरे-धीरे हिंगना वन क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है। गुरुवार को उसके पगमार्क सुकड़ी गांव में मिले हैं। ऐसे में वन विभाग की ओर से इन गांव के सरपंच व उपसरपंच को सतर्क करते हुए बाघ से बचने के गुर सिखाया गए और मुखौटे भी बांटे गए। बाघ से बचने के लिए गांववासी सफेद रंग के मुखौटे पहनकर काम कर रहे हैं।  खेत में काम करते वक्त मुखौटा पहनकर बाघ से बचने के गुर कुंदन हाथे ने सिखाए। 
इस दौरान अविनाथ लोंढे, विनीत आरोरा आदि उपस्थित थे। मिहान परिसर में कुछ दिन पहले एक बाघ को देखा गया था। जिसके बाद से परिसर में खलबली मच गई थी। वन विभाग को इसकी जानकारी दी गई थी। हिंगना वन विभाग ने 4 कैमरे लगाए थे। कैमरों में बाघ कैद होने के बाद मिहान परिसर में बाघ रहने की पुष्टि हो गई। मिहान के आस-पास रहने वाले गांव निवासियों को अलर्ट दिया गया। बाघ द्व्रारा किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचे, इस उद्देश्य से एक टीम बनाई गई। वहीं 15 से ज्यादा नए कैमरे लगाए गए, ताकि बाघ की गतिविधियां पकड़ में आ सके। 

सोनठान में बाघ देखने का दावा
दूसरी बार बाघ कैमरों में कैद नहीं हुआ, बल्कि मिहान से दूर सोनठान नामक गांव में उसे कुछ लोगों ने देखने का दावा किया। ऐसे में वन विभाग की टीम ने इस दिशा में रुख किया। गुरुवार को सुकड़ी नामक गांव में बाघ के पगमार्क देखे गए। जिससे गांव हिंगना क्षेत्र की ओर जाने की संभवना जताई जा रही है। हालांकि बाघ को देखे जाने से अब तक के समय में एक गांव में बाघ ने 15 दिन के मवेशी के बच्चे को खाने की घटना भी हुई। ऐसे में बाघ गांव में किसी के लिए जानलेवा न साबित हो इसलिए वन विभाग की ओर से संबंधित गांव को अलर्ट देकर उससे बचने के लिए सूचनाएं आदि दी जा रही हैं। गुरुवार को सुकड़ी व खड़गी गांव के लोगों को सफेद रंग के मुखौटे भी बांटे गए, जिसे सिर के पीछे लगाकर किसान काम कर रहे हैं।

बाघ ने किया 4 दिन के बछड़े का शिकार
संवाददाता | हिंगना. मिहान परिसर में घूम रहे बाघ की पुष्टि मिहान के कैमरों ने की है। इस बाघ ने एक 4 दिन के गाय के बछड़े का शिकार किए जाने की घटना साेमवार को सामने आई। बाघ ने सोमवार की रात 8 से 9 बजे के बीच बछड़े का शिकार किया। लकी ढाबे के पीछे गणेश बेलखोडे के मौजा सुमठना स्थित खेत में रात 8 से 9 बजे के बीच बाघ ने 4 दिन के गाय के बछड़े का शिकार कर उसे पूरी तरह खा डाला। रात को ही नागपुर वन विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने घटना स्थाल पर आकर पंचनामा किया। सुबह बुटीबोरी वन परिक्षेत्र के अधिकारी व कर्मचारियों की टीम ने जायजा लिया।

Created On :   22 Nov 2019 5:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story