comScore

चुनावी सभाओं में हिस्सा लेने चार बार छिंदवाड़ा आईं सुषमा स्वराज

चुनावी सभाओं में हिस्सा लेने चार बार छिंदवाड़ा आईं सुषमा स्वराज

डिजिटल डेस्क, छिंदवाड़ा। पूर्व विदेश मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेत्री सुषमा स्वराज की कुछ यादें छिंदवाड़ा से भी जुड़ी हुई हैं। प्रखर वक्ता के रूप में पहचानी जाने वाली सुषमा स्वराज अपने राजनीतिक जीवन में चार बार छिंदवाड़ा आईं। उनके चारों दौरे चुनावी रहे। दो लोकसभा और दो विधानसभा चुनाव के दौरान उनका छिंदवाड़ा आगमन हुआ। वर्ष 2003 के विधानसभा चुनाव में उन्हें छिंदवाड़ा और चौरई में 2 सभाओं को संबोधित करना था। छिंदवाड़ा के दशहरा मैदान में सभा के बाद वे भाजपा कार्यालय पहुंची। यहां उन्हें बताया गया कि उन्हें चौरई भी जाना है। चौरई में सभा की तैयारी हो चुकी थी, सुषमा स्वराज का इंतजार हो रहा था, लेकिन स्वास्थ्य कारणों से वे नहीं पहुंच पाईं।  भाजपा कार्यालय में पार्टी पदाधिकारियों से मेल मुलाकात के बाद वे विश्राम के लिए सर्किट हाउस पहुंची। भोजन उन्होंने सर्किट हाउस में ही करने की इच्छा जाहिर की। स्वास्थ्य कारणों से वे भोजन में दाल-रोटी ही खाने की इच्छा जता रही थीं। तब भाजपा नेता धर्मेंद्र मिगलानी ने उन्हें अपने ताऊ स्व. गंगाराम मिगलानी के निवास पर भोजन पर चलने का आग्रह किया। श्री मिगलानी के मुताबिक वे सहर्ष तैयार हो गईं। निवास पर पहुंचने पर दीपक मिगलानी सहित पूरे परिवार और पंजाबी समाज के लोगों ने उनका स्वागत किया। यहां सबके साथ उन्होंने भोजन किया और विश्राम सर्किट हाउस में किया।

लोकसभा चुनाव में पहुंची चौरई

वर्ष 2003 में चौरई नहीं पहुंच पाई सुषमा ने वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी प्रहलाद पटेल के पक्ष में चुनावी सभा करने वे चौरई पहुंची थी। नगरनिगम अध्यक्ष धर्मेंद्र मिगलानी उन्हें अपनी कार में चौरई ले गए थे। मिगलानी के मुताबिक लौटते समय सुषमा ने 5 बजे हवाई पट्टी पहुंचने की इच्छा जताते हुए रफ्तार बढ़ाने कहा। रफ्तार बढ़ी तो फॉलो वाहन पीछे छूट गए थे। 

कब-कब हुआ उनका आगमन

वर्ष 1996 के लोकसभा उपचुनाव में पार्टी प्रत्याशी सुंदरलाल पटवा के समर्थन में, वर्ष 2003 में विधानसभा प्रत्याशी चौधरी चंद्रभान सिंह के चुनाव प्रचार में छिंदवाड़ा आई थीं। उन्होंने दशहरा मैदान में सभा को संबोधित किया था। वहीं वर्ष 2004 के लोकसभा चुनाव में प्रहलाद पटेल के पक्ष में चौरई में सभा और वर्ष 2008 के विस चुनाव में छिंदवाड़ा के स्टेडियम मैदान में सभा की थी। 
 

कमेंट करें
MC0sq