दैनिक भास्कर हिंदी: नागपुर समेत पूरे विदर्भ में रिकार्डतोड़ गर्मी, अकोला में टूटा रिकार्ड 

April 25th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। उपराजधानी समेत पूरे विदर्भ में रिकार्डतोड़ गर्मी का कहर जारी है। सुर्यदेवता आग उगल रहे हैं। गुरुवार को अधिकतम तापमान 44.3 डिग्री रहा,  जो सामान्य से 2.8 डिग्री ज्यादा है। न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री रहा। जब्कि शुक्रवार को इसमें इजाफा हो सकता है। चिलचिलाती धूप से परेशान शहरवासियों को कड़ी धूप का सामना करना पड़ सकता है। विदर्भ में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। कई जिलों में लू की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में आ रहे जबरदस्त उछाल का असर इंसानों के साथ ही पक्षियों पर भी पड़ रहा है। दोपहर में सड़क पर सन्नाटा छाया रहता है। 

विदर्भ में अकोला, अमरावती, ब्रम्हपुरी, चंद्रपुर, वर्धा में लू की चेतावनी दी गई है। नागपुर, गडचिरोली व यवतमाल को भी इसी श्रेणी के पास रखा गया है। मौसम विभाग के अनुसार तापमान और बढ़ेगा। शुक्रवार को तापमान 45 डिग्री रह सकता है। दोपहर में घर से बाहर नहीं निकलने को कहा गया है। पारा इसीतरह उछलता रहा तो विदर्भ के कई जिलों में पारा 48 डिग्री पार हो सकता है। 

अकोला में टूटा रिकार्ड 

गुरुवार को अकोला का अधिकतम तापमान 46.3 डिग्री रहा, जो सामान्य से 4.6 डिग्री ज्यादा है। अप्रैल महीने में तापमान के सारे रिकार्ड तोड़ दिए। गुरुवार को देश में  सबसे ज्यादा गर्म रहा। लू की चेतावनी देने के साथ ही लोगों को जरूरी होने पर ही दोपहर के समय बाहर निकलने को कहा गया है। ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी गई है। मौसम विभाग ने लू चलने की चेतावनी जारी की है। इससे पहले बेमौसम बारिश ने दस्तक दी थी। इसके बावजूद अप्रैल माह में ही रिकार्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है। जानकारी के अनुसार तापमान ने पांच सालों का रिकार्ड तोड़ दिया है। इस दौरान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर कभी तापमान नहीं गया था, लेकिन इस बार 46 डिग्री सेल्सियस का आंकड़ा पार हो गया है।