comScore

गुरु नानक साहब के जन्मोत्सव पर 9 नवंबर को निकलेगी शोभायात्रा

गुरु नानक साहब के जन्मोत्सव पर 9 नवंबर को निकलेगी शोभायात्रा

डिजिटल डेस्क, नागपुर। गुरुद्वारा श्री गुरु तेगबहादुर साहिब बाबा बुढ्ढाजी नगर की ओर से हर साल की तरह इस साल भी श्री गुरु नानक साहब के जन्मोत्सव पर शोभायात्रा का आयोजन किया जाएगा। आयोजन की तैयारी और रूपरेखा बनाने के लिए गुरुद्वारा कार्यालय में एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में शहर की सभी  गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी, निजी संस्था और सिख समाज के गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे। बैठक में प्रस्ताव पारित कर तय किया गया कि गुरुनानक जयंती के उपलक्ष्य में शोभायात्रा का आयोजन 9 नवंबर शनिवार को होगा।

शोभायात्रा 9 नवंबर को सुबह 10 बजे गुरुद्वारा श्री गुरु तेगबहादुर साहिब बाबा बुढ्ढाजी नगर से शोभायात्रा निकलेगी, जो  कामठी रोड, टेका नाका, बुद्ध नगर, गुरुद्वारा कलगीधर दरबार, गुरुद्वारा गुरुनानक दरबार, पांचपावली रोड, कश्मीरी गल्ली, 10 नं. पुलिया, श्री गुरुनानक देव चौक, गुरुद्वारा सिंह सभा, गड्डीगोदाम चौक, एलआईसी चौक, आर.बी.आई. चौक, जीरो माइल, वेरायटी चौक, झांसी रानी चौक, लोकमत चौक होते हुए गुरुद्वारा रामदासपेठ में शाम  6.30 बजे पहुंचेगी। शोभायात्रा के मार्ग में जगह-जगह पर स्वागत गेट लगाए जाएंगे। स्वागत गेटों की उंचाई 18 फीट से अधिक होगी व प्रसाद िवतरण के लिए रोड के बायीं तरफ पंडाल या स्टेज बनेंगे। साथ ही पीने के पानी की व्यापक व्यवस्था रहेगी। शोभायात्रा पांच प्यारों की अगवाई में निकलेगी। श्री गुरु ग्रंथ साहेबजी का प्रकाश गुरुद्वारा बाबा बुढ्ढाजी नगर प्रबंधक कमेटी के तरफ से तैयार की गई विशेष बस में किया जाएगा।

श्री गुरुग्रंथ साहब पालकी में सुशोभित रहेंगे।  शोभायात्रा कार्यक्रम को सफल बनाने के  लिए शहर  की तमाम गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी और निजी संस्था सहयोग देंगी। शोभायात्रा में शामिल श्रद्धालु पुरुष वर्ग सफेद वस्त्र और नीली दस्तार (पगड़ी) पहनकर शोभायात्रा में शामिल होंगे। स्त्री वर्ग सफेद वस्त्र और नीला दुपट्टा (चुन्नी) धारण करेंगी। गुरुद्वारा रामदासपेठ कमेटी के तरफ से शोभायात्रा की समाप्ति पर गुरु के लंगर का इंतजाम सभी श्रद्धालुओं के लिए किया जाएगा। शोभायात्रा के दौरान श्री गुरु तेग बहादुर साहब अखाड़ा पुरातन युद्ध कौशल के जौहर दिखाएगा। पंजाब से विशेष तौर पर मिलिटरी बैंड की व्यवस्था की गई है, जो शोभायात्रा के साथ चलकर शोभायात्रा की शोभा बढ़ाएगी। श्रद्धालुओं को लाने ले जाने के लिए 40 से 50 बस व ट्रकों का इंतजाम किया गया है। 

कमेंट करें
TteJ7