• Dainik Bhaskar Hindi
  • City
  • Threat of danger, 20 corona positives found - continuously increasing infection, active patients 42

दैनिक भास्कर हिंदी: खतरे की आहट, 20 कोरोना पॉजिटिव मिले - लगातार बढ़ रहा संक्रमण, एक्टिव मरीजों की संख्या 42 हुई 

March 22nd, 2021

डिजिटल डेस्क शहडोल । प्रदेश के अन्य शहरों की तरह अब जिले में भी कोरोना संक्रमण तेजी से बढऩे लगा है। रविवार को जिले में कोरोना के 20 नए मरीज मिले हैं। ये जिले के अलग-अगल स्थानों के हैं। करीब दो माह बाद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा दोहरे अंक में पहुंचा है। इसके साथ ही एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। 
मेडिकल कॉलेज माइक्रोबायोलॉजी लैब से मिली जानकारी के अनुसार रविवार को शहडोल जिले के कुल 93 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें से 20 कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं। शनिवार को भी 9 पॉजिटिव मिले थे। जिले में अब तक कोरोना कुल 3051 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि इनमें से 2979 स्वस्थ भी हो चुके हैं। वहीं अब तक 48 लोगों की मौत इस बीमारी से हुई है। जिले में जिस तरह के हालात हैं उससे आगे संक्रमण और बढऩे का खतरा है। पुलिस-प्रशासन ने सख्ती जरूर शुरू की है, लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं हैं। अभी भी काफी संख्या में लोग बिना मास्क के ही बाहर घूमते मिल जाएंगे। दुकानों और मार्केट एरिया में किसी तरह की सोशल डिस्टेंसिंग नहीं दिख रही है।
मेडिकल कॉलेज में 16 मरीज भर्ती
वर्तमान में मेडिकल कॉलेज में बनाए गए कोविड डेडीकेटेड हॉस्पिटल में 16 मरीज भर्ती हैं। फिलहाल मिले निर्देश के तहत मेडिकल कॉलेज में 69 बेड की व्यवस्था बना ली गई है। इनमें आईसीयू/एचडीयू के 39 बेड और ऑक्सीजन सपोर्ट वाले 30 बेड शामिल हैं। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार यहां 80 से 100 मरीजों के इलाज के लिए पर्याप्त व्यवस्था है। पर्याप्त मात्रा में दवाइयां, ऑक्सीजन और चिकित्सकीय स्टाफ हैं। अगर संख्या इससे ज्यादा बढ़ती है और आईसीयू में ज्यादा मरीज भर्ती होते हैं तो नर्सिंग स्टाफ की समस्या जरूर आ सकती है। वर्तमान में मेडिकल कॉलेज में सिर्फ 36 नर्सिंग स्टाफ है।  
स्वास्थ्य विभाग छिपा तो नहीं रहा आंकड़े
एक तरफ लगातार कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है, वहीं स्वास्थ्य विभाग सही संख्या नहीं बता रहा है। रविवार को मेडिकल कॉलेज की लैब से जारी बुलेटिन में जिले में कोविड पॉजिटिव की संख्या 20 बताई गई। वहीं शाम को स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए गए बुलेटिव में कोरोना संक्रमितों की संख्या सिर्फ 8 बताई गई है। इस संबंध में जब कोविड प्रभारी डॉ. अंशुमन सोनारे से बात की गई तो उनका कहना था कि शाम छह बजे तक उनके पास जो रिपोर्ट आई है,  उसमें आठ कोरोना पॉजिटिव ही मिले थे। अन्य रिपोर्ट को दिखवाता हूं। 
 

खबरें और भी हैं...