पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में कहीं कहीं आंधी तूफान, बिजली कड़कने और तेज़ हवाएं चलने की संभावना!

Thunderstorm, lightning and gusty winds likely at some places in East Rajasthan, West Madhya Pradesh and Telangana!
पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में कहीं कहीं आंधी तूफान, बिजली कड़कने और तेज़ हवाएं चलने की संभावना!
पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में कहीं कहीं आंधी तूफान, बिजली कड़कने और तेज़ हवाएं चलने की संभावना!

डिजिटल डेस्क | पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश और तेलंगाना में कहीं कहीं आंधी तूफान, बिजली कड़कने और तेज़ हवाएं चलने की संभावना| भारत मौसम विज्ञान विभाग के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के अनुसार: (शुक्रवार 04 जून 2021, सुबह, जारी होने का समय: 0800 बजे आईएसटी ) अखिल भारतीय मौसम चेतावनी बुलेटिन 04जून (दिन 1): पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और तेलंगाना में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ गरज के साथ बारिश होने और जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित- बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्रप्रदेश और यानम, रायलसीमा, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराइकल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने की संभावना है।

गरज के साथ बारिश/ धूल भरी आंधी के साथ बिजली कड़कना और तेज हवाएं (गति 30-40 किमी प्रति घंटे तक) अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल, केरल और माहे में भारी बारिश की संभावना है। तेज हवाएं (40-50 से 60 किमी प्रतिघंटे की गति से) लक्षद्वीप क्षेत्र,केरल तट से कुछ दूर दक्षिण पूर्व अरब सागर ,दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) चलने की संभावना है और मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।

05 जून (दिन 2): मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, तेलंगाना, रायलसीमा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल, केरल और माहे क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर,मिजोरम और त्रिपुरा, कोंकण और गोवा, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक,तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल ,केरल और माहे में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। तेज़ हवाएं (40-50 किमी से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) दक्षिण-पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर, लक्षद्वीप क्षेत्र और केरल तट से कुछ दूर दक्षिण पूर्व अरब सागर में तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है।

मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है। 06 जून (दिन 3): मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा, गुजरात , तेलंगाना ,तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की संभावना है। तेज़ हवाएं (40-50 से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 60 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है। 07 जून (दिन 4): उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर बिजली कड़कने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है। तेज़ हवाएं(40-50 किमी से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से) दक्षिण पश्चिम और पश्चिम मध्य अरब सागर में तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार) चलने की संभावना है। मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी जाती है। 08 जून (दिन 5): छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात , तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकाल, केरल और माहे में बिजली कड़कने के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और असम और मेघालय में भारी बारिश की संभावना है।

Created On :   5 Jun 2021 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story