चंद्रपुर से सटे क्षेत्रों में घूम रहा बाघ, शाम के वक्त घर में ही दुबके रहते हैं लोग

Tigers roaming in areas adjacent to chandrapur, people stay at home in the evening
चंद्रपुर से सटे क्षेत्रों में घूम रहा बाघ, शाम के वक्त घर में ही दुबके रहते हैं लोग
चंद्रपुर से सटे क्षेत्रों में घूम रहा बाघ, शाम के वक्त घर में ही दुबके रहते हैं लोग

डिजिटल डेस्क, चंद्रपुर। बीते कुछ दिनों से शहर एवं आसपास के कुछ इलाकों में नागरिकों ने बाघ को घूमते हुए देखा है, जिससे परिसर में बाघ की दहशत फैली है। लंबे समय से इस बाघ को पकडऩे के लिए वनविभाग प्रयासों में जुटा है, लेकिन बार-बार जगह बदलकर बाघ वनविभाग के सामने मुश्किलें खड़ा कर रहा है। 

बाघ को पकडऩे की मुहिम में शामिल मानद वन्यजीव रक्षक बंडू धोतरे ने  बताया कि शनिवार को बिनबा गेट परिसर में देखा गया बाघ अभी वहां नहीं है। उसने अपनी जगह बदल दी है। उन्होंने यह भी बताया कि वडगांव प्रभाग में लगाए गए कैमरा ट्रैप में बाघ नजर आया था। लेकिन अभी तक यह बाघ वनविभाग की पकड़ से बाहर है।  फुटेज के आधार पर वन विभाग की टीम बाघ की खोज में जुटी है लेकिन बाघ उस जगह पर नहीं मिलता। सनद रहे, दो दिन पूर्व यह शहर के बिनबा गेट परिसर तक पहुंच गया था। इसके पूर्व वडगांव, हवेली गार्डन, दाताला, कोसारा, उर्जानगर, राष्ट्रवादी नगर जैसे परिसरों में बाघ को देखा जा चुका है। यह सभी इलाकें झाडिय़ां-बियाबान से भरे हैं।

आसपास लोगों का निवास है जिससे जंगल क्षेत्र से सटे गांवों में लोगों में काफी दहशत देखी जा रही है। कई बार बाघ लोगों को गांव व शहरों से सटे इलाके में भी विचरण करते देखा गया है। बाघ से खौफजदा लोग शाम के वक्त घर से निकलने के लिए भी घबरा रहे हैं। साथ ही इन इलाकों का संबंध नदी-नाले के किनारों से है। बताया जाता है कि, ताड़ोबा के जंगल से सटे बिजली केंद्र के इलाके से यह बाघ नदी के सहारे घूम रहा है। कुछ दिन पूर्व वडगांव परिसर में लगातार कहीं न कहीं इसे देखे जाने की घटना का संज्ञान लेते हुए चंद्रपुर के विधायक किशोर जोरगेवार ने संबंधित इलाकों का दौरा कर वनविभाग को उचित व्यवस्था जुटाने के निर्देश दिए। जिसके बाद वनविभाग की ओर से शहर परिसर के विविध इलाकों में गश्त लगाई जा रही है। 

Created On :   31 Dec 2019 6:36 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story