दैनिक भास्कर हिंदी:  पांच साल बाद छिंदवाड़ा से इतवारी तक चलेगी ट्रेन

February 19th, 2021

छिंदवाड़ा से इतवारी तक पौने पांच तो इतवारी से छिंदवाड़ा तक चार घंटे में तय होगा सफर
22 फरवरी को दोपहर 12.40 पर छिंदवाड़ा से इतवारी स्टेशन के लिए रवाना होगी पहली ट्रेन
डिजिटल डेस्क छिंदवाड़ा।
पिछले पांच वर्ष से गेज कन्वर्जन के कारण छिंदवाड़ा से नागपुर तक बंद ट्रेन का सफर 22 फरवरी से शुरू हो रहा है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से ट्रेन का शेड्यूल जारी किया गया है। जिसके अनुसार इस ट्रैक में पहली ट्रेन 22 फरवरी को इतवारी स्टेशन से सुबह 7.45 पर रवाना होकर तकरीबन चार घंटे में छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन सुबह 11.45 पर पहुंचेगी। यही ट्रेन छिंदवाड़ा स्टेशन से दोपहर 12.40 पर रवाना होकर तकरीबन 4 घंटा 50 मिनट सफर तय करते हुए शाम 5.30 बजे इतवारी स्टेशन पहुंचेगी। इन दोनों स्टेशनों के बीच कुल 25 रेलवे स्टेशन आएंगे जहां पर ट्रेन यात्रियों के लिए रुकेगी। रेलवे बोर्ड के द्वारा पैसेंजर स्पेशल ट्रेन के नाम से इस ट्रेन को शुरू किया गया है। इसके पहले ट्रेन दिसंबर 2015 को गेज कन्वर्जन के कारण बंद हुई थी। हालांकि समय बदलाव को लेकर अभी से मांग उठने लगी है।
आठ कोच की होगी ट्रेन
छिंदवाड़ा से इतवारी तक चलने वाली ट्रेन कुल आठ बोगी की होगी। जिसमें इंजन के अलावा छह बोगी यात्रियों के लिए और दो गार्ड के होंगे। कुल 72 यात्रियों की क्षमता वाली इस ट्रेन में स्लीपर या फिर रिजर्वेशन कोच नहीं होगा।
स्पेशल ट्रेन तो किराया लगेगा ज्यादा
रेलवे बोर्ड द्वारा गाड़ी क्रमांक 08119 इतवारी से सुबह 7.45 को छूटेगी जो छिंदवाड़ा पहुंचकर दोबारा इतवारी स्टेशन के लिए गाड़ी क्रमांक 08120 दोपहर 12.40 पर रवाना होगी। रेलवे अधिकारियों के अनुसार पांच अंकों के ट्रेन और शून्य से शुरू होने वाले नंबर को स्पेशल ट्रेन में शामिल किया जाता है। इसके अनुसार इस ट्रेन में लगने वाला किराया एक्सप्रेस ट्रेन के अनुसार रहेगा।  हालांकि रेलवे अधिकारियों का कहना है कि यात्री भाड़ा को लेकर संशय है। रेलवे ने अपने सिस्टम में इसे जारी नहीं किया है। एक दो दिन में यह किराया तय हो जाएगा।
गड़बड़ी: आने में चार तो जाने में लग रहे पांच घंटे
छिंदवाड़ा से इतवारी स्टेशन के बीच कुल 25 स्टेशनों में यह ट्रेन रुकेगी, लेकिन इस ट्रेन को इतवारी से छिंदवाड़ा तक आने में चार घंटे लग रहे है। वहीं यही ट्रेन छिंदवाड़ा से इतवारी तक जाने में 4 घंटे 50 मिनट का समय तय कर रही है। हालांकि इसमें कुछ गड़बड़ी बताई जा रही है जो संभवत: सुधर सकती है। इतवारी से यह ट्रेन सुबह 7.45 पर रवाना होकर पहले स्टेशन कोराड़ी सुबह 8 बजकर 1 मिनट पर यानी कुल 16 मिनट पर पहुंच रही है। इसी प्रकार छिंदवाड़ा से इतवारी जाने वाली ट्रेन कोराड़ी स्टेशन शाम को 4 बजकर 17 मिनट पर पहुंचने के बावजूद इतवारी स्टेशन 5 बजकर 30 मिनट यानी तकरीबन 1 घंटे 13 मिनट का सफर होगा।
इनका कहना है
- 22 फरवरी से छिंदवाड़ा इतवारी स्टेशन के लिए ट्रेन चलेगी इसके लिए निर्देश मिले है। स्पेशल कैटीगिरी की यह ट्रेन है जिसमें एक्सप्रेस ट्रेन की भांति किराया लग सकता है। हालांकि अब भी सिस्टम में यह अपलोड नहीं हुआ है, इसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है। शून्य डिजीट की ट्रेन स्पेशल ट्रेन की श्रेणी में आती है।
- संतोष श्रीवास, प्रबंधक रेलवे स्टेशन
इन स्टेशनों में रुकेगी ट्रेन
छिंदवाड़ा से शिकारपुर, लिंगा, बीसापुरकलां, उमरानाला, भंडारकुंड , कुकड़ीखापा, मोहपानीमाल, भीमालगोंदी, घड़ेला, देवी, रामाकोना, सौंसर, बेरडी, लोधीखेड़ा, पारडसिंगा, सावंगा, केलोद, सांवनेर, मालेगांव, सातलीभंसाली, पाटनसावंगी, पाटनसावंगी टाउन, पिपला, खापरखेड़ा, कोराड़ी, इतवारी तक।
 

खबरें और भी हैं...