दैनिक भास्कर हिंदी: बेपटरी हुई ट्रेन, पेन्ट्रीकार में लगी आग, 2 की मौत, सकते में डाल गया रेलवे का मॉकड्रील

April 12th, 2019

डिजिटल डेस्क, नागपुर। नागपुर रेलवे स्टेशन से मुंबई की ओर निकली ट्रेन नंबर 02860 हावड़ा-मुंबई हॉलिडे स्पेशल ट्रेन बेपटरी हो गई। जिससे गाड़ी के पेन्ट्रीकार में आग भी लग गई। हादसे के बाद तुरंत बचाव दल की मदद ली गई। यात्रियों  को सुरक्षित बाहर निकाला गया। वहीं फायर ब्रिगेड़ की मदद से आग पर काबू पाया गया, लेकिन हादसे में एक पेन्ट्रीकार कर्मचारी के साथ एक यात्री की मौत हो गई। हालांकि यह कोई सच्ची घटना नहीं थी। बल्कि सुरक्षा विभाग की फुर्ताई टटोलने के लिए लिया गया एक मॉकड्रील था। मध्य रेलवे नागपुर मंडल के डीआरएम सोमेश कुमार के मार्गदर्शन में टीम वर्क किया गया। करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद स्थिति पूर्ववत हुई।

मीलों का सफर करने वाली रेल गाड़ियों में कभी-भी हादसा हो सकता है। ऐसे में रेलवे की सुरक्षा व सेफ्टी विभाग को तत्पर रहना जरूरी होता है। हालांकि रेलवे की सतर्कता के कारण ऐसे हादसे कभी-कभार ही होते हैं। ऐसे में संबंधित विभाग की फुर्ताई बरकरार रहे इसलिए मॉकड्रील किया जाता है। इसी तरह उपरोक्त मॉकड्रील कर सुरक्षा व संरक्षा विभाग की नब्ज टटोली गई।

मुंबई लाइन पर चल रही हॉलिडे स्पेशल जबरदस्त आवाज के साथ बेपटरी हो गई। हादसे के कारण एक जनरल बोगी व एक एस-1 के साथ बीच में लगी पेन्ट्रीकार ऐसे 3 कोच पटरी से उतर गये थे। पेन्ट्रीकार में हादसे के वक्त खाना बनाया जा रहा था। ऐसे में जलते चूल्हे के कारण ट्रेन के भीतर आग पकड़ ली। ऐसे में भीतर काम कर रहे कर्मचारी  जान बचाकर बाहर निकलने की कोशिश करने लगे, लेकिन आग पूरी तरह से फैल जाने से एक कर्मचारी अंदर ही फंस गया। जिससे उसकी मौत हो गई। इसी तरह हादसे के वक्त एस-1 में सो रहे कुछ यात्री अचानक अपने बर्थ से नीचे गिर पड़े, जिससे कोई ट्रेन के भीतर गिरा तो किसी का लोहे के रॉड से सिर टकराया ऐसे में एक यात्री की वहीं पर मौत हो गई, जबकि 5 गंभीर रुप से जख्मी हो गए।

घटना की जानकारी संबंधित अधिकारियों को मिलते ही 8.10 बजे फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंची, जिसने पेन्ट्रीकार में लगी आग पर काबू पा लिया। वहीं पुणे से आई स्पेशल बचाव टीम ने यात्रियों को बाहर निकाला। करीब 10 बजे तक जख्मी यात्रियों को मेडिकल व रेलवे अस्पताल में भेज दिया। पेन्ट्रीकार को ट्रेन से अलग कर ट्रेन को आगे बढ़ाया गया। 

खबरें और भी हैं...