सीएम ने कहा - राज्य में कोरोना की लड़ाई और कठिन होगी, मुंबई में करीब 900 पुलिसवाले कोरोना पॉजिटिव

Uddhav expresses gratitude to the Corona warriors
सीएम ने कहा - राज्य में कोरोना की लड़ाई और कठिन होगी, मुंबई में करीब 900 पुलिसवाले कोरोना पॉजिटिव
सीएम ने कहा - राज्य में कोरोना की लड़ाई और कठिन होगी, मुंबई में करीब 900 पुलिसवाले कोरोना पॉजिटिव

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना के मरीजों की संख्या और बढ़ेगी। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि राज्य में कोरोना की आगे की लड़ाई और कठिन होने वाली है। लेकिन डरने की जरूरत नहीं है। रविवार को मुख्यमंत्री ने सोशल मीडिया के जरिए राज्य की जनता से संवाद साधा। उन्होंने कहा कि सरकार बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य सुविधा तैयार कर रही है। राज्य में लाखों की संख्या में नए बेड तैयार किए जा रहे हैं। मुंबई समेत दूसरे जिलों में फिल्ड अस्पताल बनाए जा रहे हैं। जिसमें ऑक्सीजन और आईसीयू बेड की सुविधा होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की टीम ने महाराष्ट्र में मई महीने के आखिरी तक सवा लाख से डेढ़ लाख तक कोरोना के मरीजों की संख्या होने का अनुमान व्यक्त किया था। लेकिन शनिवार तक राज्य में कोरोना के 33 हजार 786 एक्टिव केस हैं। सरकार के प्रयासों के कारण ही स्थिति नियंत्रण में आ सकी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि औरंगाबाद और मालेगांव में स्थिति नियंत्रण में आ रही है। उन्होंने कहा कि कई जगहों पर मरीजों को परेशानी हो रही है यह बात सही है क्योंकि यह संकट बहुत बड़ा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्दी, खांसी, बुखार के अलावा थकावट और मुंह में स्वाद नहीं आना कोरोना के प्राथमिक लक्षण हो सकते हैं। इसलिए ऐसे लक्षण नजर आने पर डॉक्टर के पास जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले 15 दिनों में देश भर की असली स्थिति साफ हो सकेगी। क्योंकि देश में बड़े पैमाने पर पलायन हो रहा है। 

अंतिम सत्र की परीक्षा के बारे में फैसला लेंगे 

मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालयों के अंतिम वर्ष के अंतिम सत्र के विद्यार्थियों के परीक्षा के बारे में जल्द फैसला लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर जून महीने में स्कूल शुरू नहीं हो पाए तो पढ़ाई शुरू रखने के बारे में निर्णय लिया जाएगा। 

आधी मिल रही हैं ट्रेनें

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार हर दिन रेलेवे से 80 श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की मांग कर रही है लेकिन रेलवे की ओर से 30 से ट्रेनें दी जा रही हैं। राज्य को आधी ट्रेनें दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संकट बढ़ने के बाद केंद्र सरकार ने ट्रेन चलाने की अनुमति दी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रवासी मजदूरों को एसटी बसों से राज्य की सीमा तक पहुंचाया जा रहा है। 

बीज और खाद खेतों में दिया जाएगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार पहली बार किसानों के खेतों में खरीफ की बुवाई के लिए बीज और खाद उपलब्ध कराने का प्रयोग कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में 75 से 80 प्रतिशत में कपास की खरीदी हो चुकी है। अभी भी कपास की खरीदी शुरू है। इसके अलावा मक्का और अन्य फसलों की भी खरीदी होगी। 

रक्तदान की जरूरत 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में केवल 8 से 10 दिनों का रक्त बचा हुआ है। राज्य को रक्त की जरूरत है। इसलिए रक्तदान करने वाले लोग रक्तदान के लिए आगे आएं। 

राज्य में 24 घंटे में 87 और पुलिसवाले पाए गए कोरोना संक्रमित

पिछले 24 घंटे में महाराष्ट्र में 87  पुलिस वाले कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। राज्य में कोरोना संक्रमित पुलिस वालों की संख्या बढ़कर 1758 हो गई है। क्रोना संक्रमण के चलते अब तक राज्य में 18  पुलिसकर्मियों की मौत हो चुकी है जबकि 673 संक्रमण से उबर कर पूरी तरह ठीक हो चुके हैं। महाराष्ट्र पुलिस द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों में 183 अधिकारी जबकि 1575 कर्मचारी हैं। कोरोना संक्रमित 1067 पुलिस वालों का अभी भी विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है। लॉकडाउन के दौरान पुलिस वालों पर हमले की 248 वारदातें हो चुकीं हैं। इन मामलों में 830 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। बंदोबस्त के दौरान हुए हमलों में 86  पुलिस वाले जख्मी भी हुए हैं। स्वास्थ्य कर्मियों पर भी हमले की 40 वारदातें हो चुकीं हैं। राज्य में लॉक डाउन शुरू होने के बाद से  शनिवार तक आईपीसी की धारा 188 के तहत 1 लाख 13 हजार 893 मामले दर्ज किए जा चुके हैं। इस दौरान 22 हजार 794 आरोपियों को गिरफ्तार भी किया गया है। साथ ही पांच करोड़ 28 लाख रुपए से ज्यादा जुर्माना भी वसूला जा चुका है।

शस्त्र नहीं सेवा से जीतनी है Covid-19 के खिलाफ लड़ाई- उद्धव ने कोरोना योद्धाओं का जताया आभार

महाराष्ट्र में कोरोना योद्धा के रुप में काम करने के लिए 21 हजार 752 लोग आगे आए हैं, इनमें डॉक्टर, नर्स,फार्मासिस्ट,प्रयोगशाला टेक्नीशियन,वार्डबॉय,सुरक्षा रक्षक, आईटी, शिक्षक, सामाजिक कार्यकर्ता, स्वयंसेवक व पैरामेडिकल स्टॉफ से जुड़े लोग शामिल हैं। इसी तरह मुंबई में कोरोना योद्धा के रुप में काम करने के लिए 3766 लोगों ने आवेदन किया है। इसमें मेडिकल क्षेत्र से 1785 व अन्यक्षेत्रों से जुड़े 1981 लोग शामिल हैं। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी कोरोना योद्धाओं को पत्र लिखकर उनके प्रति आभार व्यक्त किया है। 

शस्त्र नहीं सेवा से जीतनी है यह लड़ाईः उद्धव ठाकरे

मुख्यमंत्री ठाकरे ने कोरोना से महाराष्ट्र की सुरक्षा के लिए तैयार हुए कोरोना योद्धाओं के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कहा है कि हमें कोरोना की लड़ाई शस्त्र से नहीं सेवा से जीतनी है। हालांकि यह युद्ध सरल नहीं है। फिर भी महाराष्ट्र ने हर संकट का सामना डट कर किया है। ठाकरे ने कोरोना योद्धाओं को व्यक्तिगत तौर पर पत्र लिखा है। उन्होंने कहा है कि हमें इस लड़ाई के दौरान सीमा में तैनात सैनिक की भांति लड़ना होगा। इसके लिए महाराष्ट्र का हर नागरिक सैनिक के रुप में तैनात होगा। क्योंकि यह एक प्रकार की देश व देवपूजा है। संकट के समय एकजुट होना हमारी संस्कृति हैं। ऐसे समय में महाराष्ट्र के लोग कभी पीछे नहीं हटे हैं।

Created On :   24 May 2020 9:48 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story