कॉलेज की अनोखी पहल, पानी पूरी और कैंडल स्टैंड बेच छात्रों ने हजारों कमाए

unique initiative of college, students earn thousands with sales
कॉलेज की अनोखी पहल, पानी पूरी और कैंडल स्टैंड बेच छात्रों ने हजारों कमाए
कॉलेज की अनोखी पहल, पानी पूरी और कैंडल स्टैंड बेच छात्रों ने हजारों कमाए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। अब स्कूलों-कॉलेजों में पढ़ाए जाने वाले सिर्फ किताबी ज्ञान से काम नही चलने वाला। इसलिए महानगर का यह कालेज अपने छात्रों को पढ़ाई के दौरान ही धंधे-व्यापार की ट्रेनिंग भी दे रहा है। कॉलेज परिसर में आयोजित इंटरप्रेन्योरशिप फन फेयर में दुकाने लगा कर छात्रों ने हजारों रुपए की कमाई की। किसी ने पानी पूरी बेचा तो किसी ने अपने हाथ से कैंडल स्टैंड तैयार कर उसकी बिक्री की। 

पढ़ाई के दौरान ही उद्यमिता सीखना जरूरी
महानगर के पश्चिमी उपनगर सांताक्रुज पूर्व के वाकोला स्थिति पाठक टेक्निकल कॉलेज में पिछले दिनों यह आयोजन किया गया। कॉलेज के उप प्राचार्य एसएम सिंह ने बताया कि बच्चों को पढ़ाई के दौरान ही उद्यमिता सीखना जरूरी हैं। 85 साल पुराने कॉलेज परिसर में छात्रों द्वारा लगाए गए 85 स्टाल पर छात्रों द्वारा तैयार चीज़े बेची गई। ग्राहक के रूप में छात्रों के अभिभावक और आसपास के कॉलेजो के छात्र मौजूद थे।

कैंडल स्टैंड और कीचैन बेच कर 3975 रुपए कमाए
अनाथालय में रहने वाले राजू गब्बर सिंह यहां 12 वी का छात्र हैं। राजू ने बताया कि अपने हाथ से तैयार कैंडल स्टैंड और कीचैन बेच कर उसने 3975 रुपए की कमाई की जबकि इन्हें बनाने में 450 रुपए खर्च हुए थे। इस दौरान बच्चों ने डायबिटीज़ और ब्लडप्रेशर चेक कर भी कमाई की। कॉलेज में छात्रों को रक्त की जांच का भी प्रशिक्षण दिया जाता है। इसके लिए इन नन्हे व्यापारियों ने फीस भी बहुत कम रखी थी। रक्त जांच के लिए 35 रुपए और 10 रुपए में ब्लडप्रेशर की जांच। 

हर साल बड़े पैमाने पर हो आयोजन
कॉलेज के चेयरमैन आदिल पाठक को यह आइडिया इतना पसंद आया कि अब वे चाहते हैं कि हर साल बड़े पैमाने पर इसका आयोजन हो। कालेज की नौंवी कक्षा की छात्राओं वर्षा सिंह, आयशा शेख, काजल यादव, एकता और रुचि विचारे ने यहां कॉस्मेटिक्स की दुकान लगाई थी। इस समूह की सदस्य वर्षा ने बताया कि 500 रुपए का निवेश कर 800 की कमाई की। इस मौके पर महाराष्ट्र के वोकेशनल ट्रेनिंग विभाग के निदेशक अनिल जाधव भी मौजूद थे। 

Created On :   3 Dec 2017 1:51 PM GMT

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story