छह स्थानों पर आयोजित होगा टीकाकरण सत्र - कोविड वैक्सीनेशन : सोमवार को शुरू होगा टीकाकरण का दूसरा चरण 

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
छह स्थानों पर आयोजित होगा टीकाकरण सत्र - कोविड वैक्सीनेशन : सोमवार को शुरू होगा टीकाकरण का दूसरा चरण 

डिजिटल डेस्क शहडोल । जिले में कोविड वैक्सीनेशन का दूसरा चरण सोमवार से शुरू होगा। इस दौरान जिला चिकित्सालय और मेडिकल कॉलेज के साथ-साथ चार अन्य स्थानों पर भी टीकाकरण किया जाएगा। राज्य स्तर से मिले निर्देश के अनुसार सोमवार को सिंहपुर, धनपुरी, बुढ़ार और गोहपारू में भी टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जाएगा। 
जिला टीकाकरण अधिकारी अंशुमन सोनारे ने बताया कि अभी सिर्फ सोमवार को सत्र आयोजित करने के निर्देश मिले हैं। इसमें स्वास्थ्य कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाना है। लाभार्थियों की संख्या और सूची तय नहीं हुई है। शनिवार शाम तक इस बारे में स्थिति स्पष्ट होगी। उन्होंने बताया कि अभी सिर्फ इतना तय है कि सोमवार को जिले में छह स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। बता दें कि जिले 16 जनवरी से 21 जनवरी तक वैक्सीनेशन का प्रथम चरण में आयोजित हो चुका है। प्रथम चरण में 777 व्यक्तियों को टीका लगना था। लक्ष्य के विरूद्ध 372 लोगों को कोविशील्ड का प्रथम टीका लगाया जा  चुका है। 16 जनवरी को मेडिकल कॉलेज शहडोल में 39 एवं जिला चिकित्सालय में 70, 18 जनवरी को मेडिकल कॉलेज में 55 एवं जिला चिकित्सालय में 47, 20 जनवरी को मेडिकल कॉलेज में 26 एवं जिला चिकित्सालय में 44 एवं 21 जनवरी को मेडिकल कॉलेज में 34 एवं जिला चिकित्सालय में 57 लोगों को वैक्सीनेशन की पहली डोज लगाई गई। 
इन चिकित्सकों को लगा टीका 
कोविड-19 वैक्सीन के प्रथम चरण में डीन मेडिकल कॉलेज डॉ. मिलिन्द शिलारकर, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. अंशुमन सोनारे, सेवा निवृत्त चिकित्सक डॉ. राजेन्द्र सिंह, सहायक प्राध्यापक मेडिकल कॉलेज डॉ. मनीष सिंह, सर्जन डॉ. राजेश पांडेय, डॉ. जीएस परिहार, डॉ. वीएस बारिया, डॉ. धर्मेंद्र द्विवेदी, डॉ. राजा शीतलानी, डॉ. पुनीत श्रीवास्तव एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य चिकित्सकों, सफाई कर्मियों एवं मैदानी कार्यकर्ताओं ने वैक्सीन की प्रथम खुराक लगवाई। जिला टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण में आए हुए व्यक्तियों को 4 संदेश भी दिए गए। इसमें यह बताया कि यह टीका कोविड-19 बीमारी से बचाने के लिए लगवाया जा रहा है, टीकाकरण के पश्चात सामान्य बुखार हो सकता है, यदि ऐसा होता है तो पैरासिटामॉल की गोली ली जाएं और आवश्यकता पडऩे पर राज्य हेल्पलाइन नम्बर पर संपर्क करें। 

Created On :   23 Jan 2021 12:19 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story