टीका उपलब्ध नहीं - मई के अंत तक शुरु हो सकेगा 18 प्लस के लिए वैक्सीनेशन!

Vaccine Not Available - So Vaccination may be start for 18 Plus till end Of May
टीका उपलब्ध नहीं - मई के अंत तक शुरु हो सकेगा 18 प्लस के लिए वैक्सीनेशन!
टीका उपलब्ध नहीं - मई के अंत तक शुरु हो सकेगा 18 प्लस के लिए वैक्सीनेशन!

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रदेश में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोरोनारोधी टीका लगाने का कार्यक्रम मई महीने के आखिरी तक शुरू होने की उम्मीद है। प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने इसके संकेत दिए हैं। बुधवार को मंत्रालय में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में टोपे ने कहा कि टीका उपलब्ध नहीं होने के कारण 1 मई से 18 साल से अधिक आयु वालों लोगों के लिए टीकाकरण शुरू नहीं होगा। मई महीने के आखिर तक टीका उपलब्ध होने की उम्मीद है। टोपे ने कहा कि राज्य सरकार के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगाया जाएगा। जबकि निजी अस्पतालों में टीके के लिए लोगों को भुगतान करना पड़ेगा। यदि निजी अस्पताल टीके के लिए बुकिंग करेंगे तो उन्हें टीका मिल सकेगा। 

टोपे ने कहा कि 18 से 44 आयु वर्ग के 5 करोड़ 71 लाख लोग हैं। एक समय में इतने लोगों को टीका लगाना संभव नहीं हो पाएगा। इसलिए राज्य के वरिष्ठ मंत्रियों की एक समिति टीकाकरण के लिए योजना बनाएगी। इसमें 18 से 25 साल, 26 से 35 साल, 36 से 44 आयु वर्ग का विभाजन किया जा सकता है। 36 से 44 वर्ष की आयु वालों का टीकाकरण पहले करने पर विचार किया जाएगा।

टीकाकरण के लिए अलग से होगा केंद्र

टोपे ने कहा कि राज्य में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाने के लिए अलग से टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा। जबकि 45 साल से अधिक आयु वाले लोगों के लिए अलग टीकाकरण केंद्र चलाया जाएगा। 

हर महीने दो करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य

टोपे ने कहा कि सरकार ने छह महीने में टीकाकरण कार्यक्रम पूरा करने का लक्ष्य रखा है। राज्य में 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को प्रति दो खुराक के अनुसार लगभग 12 करोड़ टीका लगाना पड़ेगा। इससे हर महीने में 2 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्य है। टोपे ने कहा कि राज्य में स्वास्थ्य विभाग की 13 हजार संस्थाएं हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रतिदिन 13 लाख टीका लगाया जा सकता है। 

स्पूतनिक-वी टीका खरीदेगी सरकार

टोपे ने कहा कि देश में फिलहाल सीरम संस्थान का कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के इस्तेमाल का विकल्प है। इसलिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे रशिया की स्पूतनिक-वी वैक्सीन खरीदने के लिए चर्चा कर रहे हैं। टोपे ने कहा कि भारत बायोटेक ने राज्य सरकार को मई और जून महीने में 10-10 लाख कोवैक्सीन उपलब्ध कराने के लिए पत्र भेजा है। इसके बाद भारत बायोटेक जुलाई और अगस्त और सितंबर महीने के दौरान 20-20 लाख उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। जबकि सीरम संस्थान ने प्रति महीना एक करोड़ कोविशील्ड टीका उपलब्ध कराने के बारे में मौखिक जानकारी दी है। टोपे ने कहा कि अगस्त महीने के दौरान जाइडस कैडिला और जॉनसन एंड जॉनसन के टीके की आपूर्ति हो सकती है। उन्होंने कहा कि हम टीकाकरण के जरिए राज्य में हर्ड इमन्युटी लाना चाहते हैं। 

Created On :   28 April 2021 1:04 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story