वैलेंटाइन वीक : हर दिन कुछ इजहार ,फूलों से बाजार गुलजार

Valentine Week express something every day, market buzz with flowers
वैलेंटाइन वीक : हर दिन कुछ इजहार ,फूलों से बाजार गुलजार
वैलेंटाइन वीक : हर दिन कुछ इजहार ,फूलों से बाजार गुलजार

डिजिटल डेस्क, नागपुर। फरवरी महीना युवाओं के दिलों की धड़कन है। इस माह के वैलेंटाइन वीक का यंगस्टर्स में काफी क्रेज होता है। वैलेंटाइन वीक की शुरुआत 7 फरवरी रोज-डे से होती है। वैसे भी गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है। युवाओं में आज के दिन को लेकर काफी उत्साह है। रोज-डे के लिए शहर भर में फूलों के बाजार गुलजार दिखाई दे रहे हैं। कोई अपने दोस्तों के लिए, तो कोई अपने चाहने वालों के लिए फूलों की खरीदारी करने की तैयारी दिखाई। गुलाबों की डिमांड देखते हुए गुलाब की कीमत भी बढ़ा दी गई है। काफी लोगों ने ऑनलाइन बुकिंग की है। विदेशी गुलाबों की भी डिमांड काफी है।

यंगस्टर्स की डिमांड सिंगल रोज 
व्यापरी अतुल ने बताया कि ज्यादातर यंगस्टर्स अपने पार्टनर को सिंगल रोज देना पसंद करते हैं। ऐसा नहीं है कि कपल्स ही रोज की खरीदी कर रहे हैं। बच्चे भी अपने पैरेन्ट्स के लिए, दोस्तों के लिए रोज खरीद रहे हैं। रोज के साथ ही बुके की भी खरीदी की जा रही है। बुके में यूनिक शेप के बुके का भी ऑर्डर दिया गया है, जिसमें हार्ट शेप का ऑर्डर ज्यादा है। वेडिंग सीजन के चलते भी गुलाब की डिमांड है।

एक गुलाब की कीमत 50 रुपए
फ्लॉवर शाॅप के संचालक निमेश जैन  ने बताया कि रोज-डे के लिए गुलाब की कीमत में बढ़ लगभग 60 फीसदी का इजाफा हुआ है। सामान्य दिनों में 10 रुपए में मिलने वाले एक गुलाब की कीमत 50 रुपए तक पहुंच गई है, इसके बावजूद कपल्स अपने पार्टनर के लिए महंगे गुलाब खरीदने से पीछे नहीं हटे हैं। रेड रोज के साथ ही यलो और पिंक रोज की भी बिक्री हो रही है। फूलोें के साथ टैडी और चॉकलेट बंच का कॉम्बो भी है।

Crime: लड़की ने किया लड़के को प्रपोज, मना करने पर किया ब्लेड से हमला

भावनाओं का रखें ख्याल
 जरूरी नहीं कि आप अपने प्यार या लवर को ही गुलाब तोहफे में दें। आप अपने दोस्तों, मां, दादी, पापा या भाई को रोज-डे पर गुलाब देना चाहते हैं, तो कलर का ख्याल जरूर रखें। किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए आपको सामने वालों की भावनाओं का ख्याल रखना होता है, इसलिए उनकी भावनाओं का सम्मान करें। अगर आप किसी से प्यार करते हैं और उससे रोज-डे पर गुलाब के साथ इजहार करना चाहते हैं, लेकिन उनकी भावनाएं आपके लिए सेम नहीं हैं, तो ऐसे में खुद को संभाल कर चलें।

आमतौर पर लाल गुलाब युवाओं के बीच सबसे ज्यादा पॉपुलर है। लाल गुलाब को प्रेम का प्रतीक माना जाता है, लेकिन लाल गुलाब भावुकता, लालसा और प्यार की गहराई को भी दर्शाता है, इसलिए इससे अपने प्यार का इजहार करने के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है।

* गुलाबी रंग का गुलाब किसी की तारीफ और प्रशंसा के लिए दिया जाता है। गुलाबी गुलाब ग्रेस और अपनेपन को भी दर्शाता है। इसे खुशी को व्यक्त करने के लिए भी दिया जाता है।

* पीला गुलाब दोस्ती का रंग माना जाता है। ये सामंजस्य, खुशी और अपनेपन, सच्चाई को दर्शाता है, इसलिए अगर आपको किसी से दोस्ती की शुरुआत करनी है, तो उसे पीला गुलाब गिफ्ट कर सकते हैं। 

* सफेद रंग का गुलाब पवित्रता, शांति और एकता का रंग माना जाता है। इसके साथ ही ये शाश्वत और शुद्ध प्रेम को दर्शाता है। ऐसे में अगर आपको अपने रिश्ते को लंबे समय तक बरकरार रखना है, तो पार्टनर को सफेद गुलाब का फूल गिफ्ट करें, इसलिए शादियों में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला सफेद फूल होता है।

* आरेंज गुलाब का यह रंग जुनून और कृतज्ञता दर्शाता है। यह उत्साह, इच्छा और को दर्शाता है। आप अपने प्रेमी को अपने प्यार में जोश और उत्साह लाने के प्रतीक के लिए नारंगी गुलाब दे सकते हैं।
 

Created On :   7 Feb 2020 8:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story