यूज्ड ऑयल बाहर सप्लाई करने वालों का ऑयल सहित वाहन किया जब्त

Vehicles including oil of those supplying used oil outside confiscated
यूज्ड ऑयल बाहर सप्लाई करने वालों का ऑयल सहित वाहन किया जब्त
यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन पर चचाई पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई यूज्ड ऑयल बाहर सप्लाई करने वालों का ऑयल सहित वाहन किया जब्त

डिजिटल डेस्क,शहडोल। यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन मामले में मंगलवार को अनूपपुर जिले की चचाई पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की। थानाक्षेत्र अंतर्गत सोडा फैक्ट्री के सामने अवैध ऑयल के ड्रम से भरे चारपहिया वाहन क्रमांक एमपी 65 जीए 2414 को जब्त किया। चचाई थाने ले जाकर खड़ी करवाई। खासबात यह है कि वाहन को जब्त करने जब चचाई थाना प्रभारी बीएन प्रजापति साथी स्टॉफ के साथ सोडा फैक्ट्री के सामने घर पहुंचे तो उससे कुछ देर पहले ही वाहन को खड़ी कर ड्राइवर मौके से नदारत हो गया था। पुलिस ने परिवार के सदस्यों से जानकारी तो उन्होंने कुछ भी बताने के बजाए उल्टे पुलिस से ही अभद्रता करने पर उतारु हो गए। पुलिस ने काफी देर तक वाहन चालक का इंतजार किया और नहीं आने पर वाहन को किसी तरह से थाने ले जाने की कोशिशें शुरु की। इस बीच जब वाहन को पुलिस ले जाने की तैयारी में जुटी तब परिवार के सदस्यों ने चाबी दे दी। इस बीच स्थानीय जनप्रतिनिधियों से लेकर अन्य लोग भी मौके पर पहुंचे और कोशिश करते रहे कि पुलिस अवैध रुप से यूज्ड ऑयल परिवहन कर रहे वाहन को थाने नहीं ले जाए। इधर, इस बारे में संभाग में यूज्ड ऑयल का अथराइज्ड काम कर रहे बबलू ने बताया कि वाहन क्रमांक एमपी 65 जीए 2414 के चालक ने उनके कर्मचारी सलीम के साथ बुढ़ार में अभद्रता की वाहन चढ़ाने की कोशिश की, और वहां से भागकर सोडा फैक्ट्री के सामने तक आ गए। सलीम ने इसकी सूचना पुलिस को दी और चचाई पुलिस वाहन को लेकर थाने पहुंची। तभी राजमणि और गौतम भी चचाई थाने पहुंचे।

अनूपपुर पुलिस की कार्रवाई के बाद अब शहडोल पुलिस और पीसीबी से कार्रवाई का इंतजार

यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन से पर्यावरण को हो रहे नुकसान के बाद मंगलवार को चचाई पुलिस की कार्रवाई की सराहना पर्यावरण प्रेमियों ने की। इनका कहना है कि यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन के दौरान ऑयल के जमीन पर कहीं भी गिरने से नुकसान होता है। चचाई पुलिस की यह कार्रवाई पर्यावरण के लिहाज से बेहतर है तो इस मामले में शहडोल पुलिस और पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड (पीसीबी) को भी अब आगे आकर कार्रवाई करनी चाहिए। 

यूज्ड ऑयल परिवहन को लेकर यह है नियम

ऐसी इकाइयां जहां आयल का उपयोग होता है। वहां से निकलने वाले यूज्ड ऑयल को लेकर नियम है कि इसे अधिकृत वेंडर को ही दिया जाए। ऑयल दिए जाने के दौरान परिवहन से पहले फार्म-10 भरना जरुरी होता है। नियम यह भी है कि यूज्ड ऑयल को इकाई से नजदीकी सेंटर में ही दिया जाए, जिससे परिवहन के दौरान पर्यावरण को नुकसान से बचाया जा सके।

पर्यावरण सुरक्षा के लिए जरुरी है ऐसी कार्रवाई

ऑयल परिवहन के दौरान नियमों का पालन नहीं करने से जमीन पर कहीं पर भी ऑयल के गिरने की आशंका बनी रहती है। इससे पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचता है। जानकार बताते हैं ऑयल का एक बूंद जमीन पर गिरता है तो आसपास के क्षेत्र पर उसका असर पड़ता है। पानी का स्वाद भी प्रभावित होता है। ऐसे में पीसीबी को इस बात का ध्यान रखना होता है कि कार्यक्षेत्र में कहीं भी ऑयल का अवैध परिवहन नहीं हो। जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहे। इस मामले में चचाई पुलिस जैसी कार्रवाई जरुरी है। 

- यूज्ड ऑयल के अवैध परिवहन की सूचना मिलते ही चचाई पुलिस को मौके पर रवाना किया। वाहन को थाने में खड़ी करवाई गई है। अब पीसीबी से जरुरी जानकारी प्राप्त कर आगे की कार्रवाई की जाएगी। 
अखिल पटेल एसपी अनूपपुर
 

Created On :   3 Aug 2022 12:49 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story