दैनिक भास्कर हिंदी: जरा सी आंधी में धराशायी हो गए डेढ़ दर्जन पोल, कई गांव व कस्बे अंधकार में

March 19th, 2019

डिजिटल डेस्क, शहडोल। पिछले एक सप्ताह से जिले में बिजली की समस्या से लोग बेहाल हैं। सबसे ज्यादा दिक्कत ग्रामीण क्षेत्रों में हो रही है। इस समय बोर्ड की परीक्षाएं चल रही हैं, ऐसे में बिजली की वजह से कुछ जगह पानी की सप्लाई भी प्रभावित हुई है। बिजली विभाग के अधिकारियों का कहना है कि मौसम में आई खराबी की वजह से ये दिक्कतें हुई हैं।     मौमस में अचानक हुए बदलाव ने बिजली विभाग की तैयारियों की पोल खोल दी है।

पिछले एक सप्ताह के भीतर जिले के विभिन्न इलाकों में डेढ़ दर्जन से अधिक पोल गिर गए वहीं दो ट्रांसफार्मर्स में आग लग गई। जैतपुर फीडर के अंतर्गत आने वाले करीब तीन दर्जन से अधिक गांवों में तो एक सप्ताह में तीन दिन बिजली नहीं रही। 33 केवी की लाइन में खराबी आ गई थी, जिससे पूरे सब स्टेशन की बिजली बंद थी। रविवार को भी दिनभर लाइट नहीं रही। यहां के सेजहाई गांव में अभी भी बिजली बंद है। बताया जाता है कि एक पोल गिर गया है।

बाणसागर में टूटी लाइन
बाणसागर में रविवार को मौसम में आई खराबी के कारण 33 केवी की लाइन टूट गई। इसके चलते आसपास बिजली बाधित हो गई। सोमवार से यहां लाइन को सही किया जा रहा था। 33 केवी की लाइन से सब स्टेशन में बिजली पहुंचती है। यहां पॉवर ट्रांसफार्मर (पीटीआर) जरिए 11 केवी की लाइन में बिजली सप्लाई की जाती है। 11 केवी की सप्लाई में फिर डिस्ट्रिब्यूशन ट्रांसफार्मर (डीटीआर) लगता है। 33 केवी की लाइन में खराबी से आने से पूरे सब स्टेशन की बिजली बाधित हो जाती है।

नरगी, उधिया में एक फेस बंद
सिंहपुर सब स्टेशन के अंतर्गत आने वाले बोड़री फीडर में समस्या रही। यहां पड़मनिया कला, नरगी, उधिया आदि गांवों में सोमवार को एक फेस लाइन बंद रही। बिजली विभाग के कर्मचारी इसे सुधारने में लगे रहे। एक फेस की लाइन बंद होने से आधे गांव में बिजली नहीं है। वहीं तीन दिन पहले यहां भी 33 केवी के लाइन सप्लाई वाला पोल गिर गया था, जिससे पूरे सब स्टेशन की बिजली बंद हो गई थी। अब इसे सुधार दिया गया है।

पॉवर ट्रांसफार्मर बदला गया
केशवाही सब स्टेशन में पॉवर ट्रांसफार्मर जलने के कारण भी तीन दिन तक आसपास के क्षेत्रों में बिजली की आपूर्ति बाधित रही। इधर सिंहपुर सब स्टेशन के अंतर्गत आने वाले अमरहा फीडर के आसपास के गांवों भमरहा, कठौतिया आदि गांवों में भी बिजली दो दिन तक बाधित रही थी। यहां भी बिजली का पोल गिर गया था। दो दिन पहले ही इसे सही कराया गया है।

जिला मुख्यालय में भी दिक्कत
तीन दिन पहले जिला मुख्यालय में भी शाम के समय बिजली की आंखमिचौली चल रही थी। बताया गया कि सब्जी मंडी के पास स्थित ट्रांसफार्मर का केबल जल गया था। इसके ऊपर से 11केवी की लाइन जाती है, इसे सुधारने के लिए 11 केवी की लाइन की सप्लाई बंद कराई गई थी। इसके चलते आसपास के क्षेत्र में करीब डेढ़ घंटे तक बिजली की सप्लाई बंद थी।

इनका कहना है
मौसम में आई खराबी के कारण जिले भर में करीब डेढ़ दर्जन पोल गिर गए थे। कुछ जगह बिजली की लाइन टूट गई थी। इस वजह से बिजली की सप्लाई बाधित रही थी। अधिकतर इलाकों में सुधार का काम पूरा हो गया है। कुछ जगह अभी सुधार का काम चल रहा है।
- मुकेश सिंह, ईई बिजली कंपनी

 

खबरें और भी हैं...